खुशखबरी! कुछ दिनों में गिर जाएंगे टमाटर प्याज के दाम, सरकार ने लिया एक्शन

टमाटर और प्याज के दामों में इजाफा के चलते लोगों के रसोई का पूरा बजट बिगड़ चुका है. देश के लगभग सभी राज्यों में टमाटर के दाम 70 से 90 रुपये तक पहुंच चुके हैं. ऐसे में लोग इंतजार कर रहे हैं कि टमाटर के दाम कब कम होंगे. ऐसे में बढ़ दामों को लेकर सरकार भी अलर्ट हो गई है. अब इस पर लगाम लगाने को लेकर तैयारी चल रही है.

JBT Desk
JBT Desk

देश में महंगाई की मार से सभी परेशान है. ऐसे में बरसात का मौसम शुरू हो गया है. अब प्याज समेत हरी सब्जियों के दाम भी बढ़ गए हैं. जिससे आम जनता काफी परेशान है. प्याज के आसमान छू रहे हैं. टमाटर और प्याज के दामों में इजाफा के चलते लोगों के रसोई का पूरा बजट बिगड़ चुका है. देश के लगभग सभी राज्यों में टमाटर के दाम 70 से 90 रुपये तक पहुंच चुके हैं. ऐसे में लोग इंतजार कर रहे हैं कि टमाटर के दाम कब कम होंगे. 

ऐसे में बढ़ दामों को लेकर सरकार भी अलर्ट हो गई है. अब इस पर लगाम लगाने को लेकर तैयारी चल रही है. सरकार आम जनता को राहत दिलाने के भरोसा जता रही है कि जल्द ही टमाटर प्याज के दाम कम हो जाएंगे. इस मामले में केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय ने कहा है कि  दक्षिणी राज्यों से ताजा फसल जल्द ही बाजारों में आने वाली है, जिससे कीमतों में कमी आने की उम्मीद है.

तेज तापमान के चलते सब्जियों के सप्लाई में रूकावट

मंत्रालय ने कहा है कि देश के कई राज्यों में हुई अच्छी बारिश के चलते सब्जियों की बुवाई तेजी से बढ़ रही है. पिछले महीने हुई मानसून में देरी और तेज तापमान के चलते सब्जियों के सप्लाई को कई जगह रोक दिया. हालांकि मानसून के शुरू होते ही टमाटर के दाम बढ़ते हैं लेकिन इस साल इनके दाम काफी तेजी से बढ़े हैं. दिल्ली और आस-पास के इलाकों में टमाटर के दाम 80 रुपये तक पहुंच चुके हैं. 

किसानों को नहीं हो रहा मुनाफा

सब्जियों के बढ़ते दामों को लेकर कारोबारियों का कहना है कि तेज लू के कारण टमाटर सहित कई सब्जियां खेत में ही खराब हो गई, जिस कारण इस बार ये इतना महंगा हो गया. उन्होंने कहा, ‘किसानों को कोई मुनाफा नहीं हो रहा, क्योंकि गर्मी के कारण फसल बहुत तेजी से खराब हो गई.

हफ्तेभर में ही कम हो जाएंगे दाम

वहीं इस मामले में दिल्ली की आजादपुर थोक मंडी के अधिकारी का कहना है कि, ‘प्याज की सप्लाई खत्म हो गई है और फिलहाल सिर्फ हिमाचल प्रदेश से टमाटर की सप्लाई हो रही है. साथ ही मंत्रालय ने कहा कि आंध्र प्रदेश के चित्तूर और कर्नाटक के कोलार जैसी जगहों पर टमाटर की अच्छी फसल हुई है. कुछ दिनों में ये बाजार में आना शुरू हो जाएगा. जिसके बाद हफ्तेभर में ही कीमतें कम हो जाएंगी.

calender
08 July 2024, 06:58 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो