Who is Mufti Salman Azhari: कौन हैं मुफ्ती सलमान अज़हरी; ऐसा क्या बोल दिया कि हो गए गिरफ्तार?

Who is Mufti Salman Azhari: मशहूर इस्लामिक स्कॉलर मुफ्ती सलमान अज़हरी को उनके कथित भड़काऊ बयान के लिए गिरफ्तार किया गया है. जानिए कौन हैं मुफ्ती सलमान अज़हरी और उन्होंने क्या कहा था?

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Who is Mufti Salman Azhari: मुफ्ती सलमान अज़हरी को कथित भड़काऊ बयानबाजी के मामले में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने उन्हें गुजरात के जूनागढ़ से 4 फरवरी को गिरफ्तार कर मुंबई के घाटकोपर पुलिस स्टेशन में रखा गया. मुफ्ती की गिरफ्तारी पर उनके समर्थकों का हुजूम सड़कों पर उतर गया और पुलिस को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा. हालांकि बाद में खुद मुफ्ती सलमान माइक पर और उन्होंने समर्थकों को वापस घर जाने के लिए कहा है. 

मुफ्ती अज़हरी को क्यों गिरफ्तार किया गया?
मुफ्ती सलमान अज़हरी पर आरोप है कि उन्होंने 31 जनवरी को एक प्रोग्राम के दौरान भड़काऊ बयान दिया है. मुफ्ती सलमान के साथ-साथ प्रोग्राम के दो आयोजकों को भी इस मामले में गिरफ्तार किया गया है.  भड़काऊ बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रहा है. जिसमें वो लोगों को कर्बला के वाक्या का जिक्र करते हुए 'भड़काऊ' बयान दे रहे हैं. अपने इस बयान में वो अपने (मुसलमानों) के वक्त आने की बात कह रहे थे. 

क्या है कर्बला का वाक्या, जिसका मुफ्ती सलमान अज़हरी ने किया जिक्र

मुफ्ती सलमान अज़हरी का बयान?
31 जनवरी को जूनागढ़ में हुए एक प्रोग्राम में संबोधित करते हुए कहा,"इस्लाम खत्म होना होता तो कर्बला में खत्म हो गया होता. इस्लाम की सच्चाई है कि यह हर कर्बला के बाद जिंदा होता है. " वो अपने बयान को जारी रखते हुए बोलते हैं,"घबराओ ना ऐ मुसलमानों, अभी ख़ुदा की शान बाकी है. अभी इस्लाम ज़िंदा है. अभी कुरआन बाकी है. जो लोग हमसे रोज़ उलझते हैं, अभी तो कर्बला का आखिरी मैदान बाक़ी है. कुछ देर की खामोशी है. फिर शोर आएगा. आज *** का वक़्त है. कल हमारा दौर आएगा."

कौन हैं मुफ्ती सलमान अज़हरी?
मुफ्ती सलमान अज़हरी को इस्लामिक स्कॉलर के तौर पर जाना जाता है. उन्होंने इसने काहिरा की मशहूीर यूनिवर्सिटी अल अजहर शिक्षा हासिल की है. धार्मिक और समाजिक गतिविधियों में एक्टिव रहने वाले अज़हरी दारुल अमान, जामिया रियाजुल जन्नह, अल-अमान एजुकेशन एंड वेलफेयर ट्रस्ट के फाउंडर भी हैं. एक बड़ी तादाद में लोग उनके बयानों को फॉलो करते हैं. सोशल मीडिया पर उनके बयानों के वीडियो अक्सर सोशल मीडिया पर देखने मिल जाते हैं. पिछले लगभग 7 वर्षों से वो यूट्यूब पर एक्टिव रहते हैं. इससे पहले भी कई बार वो अपने बयानों की वजह से सुर्खियों में आ चुके हैं. 

calender
05 February 2024, 12:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो