Explainer : क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय बालिका दिवस, क्या है इसका इतिहास और उद्देश्य जानिए वजह?

Explainer : भारत में हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस बड़े ही धूम- धाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2008 में पहली बार महिला बाल विकास मंत्रालय ने की थी तभी से इस दिवस को हर साल मनाया जाता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • क्या है आज के दिन का उद्देश्य?
  • क्या है साल 2024 की थीम?

Explainer: राष्ट्रीय बालिका दिवस भारत में हर साल 24 जनवरी को बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. समाज में समानता लाने के लिए भारत सरकार ने राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत की थी, इस अभियान का उद्देश्य लड़कियों को जागरूक करना है, इसके साथ ही लोगों को यह बताना है कि समाज के निर्माण में महिलाओं का समान योगदान है, इसकी शुरुआत महिला एंव बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने साल 2008 में की थी, आज के दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है.  

राष्ट्रीय बालिका दिवस के बारे में आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जो इससे जागरूक नहीं हैं. राष्ट्रीय बालिका दिवस, महिला एंव बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने साल 2008 में की थी, राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाए जाने का उद्देश्य समाज में बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करना है.

अनेक कार्यों का किया जाता है आयोजन 

 देशभर की लड़कियों को सशक्त बनाना था, लड़कियों के सामने आने वाली असमानताओं और उसके सशक्तिकरण के महत्व के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए आज के दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. राज्य की सरकारें अपने स्तक से देश भर की लड़कियों का जीवन बहतरीन बनाने के लिए नए कदम उठाती हैं. 24 जनवरी को यह दिवस अलग-अलग राज्यों में बनाया जाता है.

क्या है आज के दिन का उद्देश्य?

समाज में समानता लाने के लिए भारत सरकार ने नेशनल गर्ल चाइल्ड डे की शुरुआत की थी, बालिका दिवस को मनाने का सबसे बड़ा कारण समाज में लोगों को बेटियों के प्रति जागरूक करना है, इसके साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि हर लड़की को मानवीय अधिकार मिले, इसके अलावा लैंगिक असमानता को लेकर जागरुकता पैदा करना है महिलाओं को समाज में जिन असमानताओं का सामना करना पड़ता है, उन सभी से छुटकारा मिले, समाज में बालिकाओं के साथ होने वाले भेदभाव के बारे में देश की बेटियों के साथ ही सभी लोगों को जागरूक करना है.

साल 2024 की थीम

हर साल की तरह इस बार भी बालिका दिवस की थीम अलग-अलग रखी जाती है. जहां वर्ष 2021 में बालिका दिवस साल थीम डिजिटल पीढ़ी, हमारी पीढ़ी थी, साल 2020 मं बालिका दिवस की थीम मेरी आवाज, हमारा समान भविष्य थी, लेकिन इस वर्ष 2022 के राष्ट्रीय बालिका दिवस पर अब तक फिलहाल किसी थीम की घोषणआ नहीं हुई है. राष्ट्रीय बालिका दिवस महिला एंव बाल विकास मंत्रालय की एक पहल है.

calender
24 January 2024, 10:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो