अमेरिका में 4 भारतीय चला रहे थे मानव तस्करी रैकेट, पुलिस ने किया गिरफ्तार

अमेरिका के न्यू जर्सी में मानव तस्करी के आरोप में चार भारतीयों को गिरफ़्तार किया गया. कल्याण कॉल के बाद, अधिकारियों ने कोलिन काउंटी से बाहर चल रहे एक जबरन श्रम अभियान का पर्दाफाश किया. हालांकि इस साल मार्च की शुरुआत में गिरफ़्तारियां की गई थीं, प्रिंसटन पुलिस विभाग अब जांच का विवरण जारी कर रहा है.

JBT Desk
JBT Desk

America: अमेरिका में टेक्सास के प्रिंसटन में सोमवार को मानव तस्करी के एक मामले में चार भारतीय मूल के लोगों को गिरफ्तार किया गया. एक न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार , प्रिंसटन पुलिस ने चंदन दासिरेड्डी जिनकी उम्र 24, संतोष कटकोरी 31, द्वारका गुंडा, 31, और अनिल माले, 37 को प्रिंसटन के कोलिन काउंटी में  'जबरन श्रम' योजना चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया. 

यह गिरफ्तारी तब हुई जब प्रिंसटन पुलिस विभाग ने पाया कि एक ही घर में रहने वाली लगभग 15 महिलाएं फर्श पर सो रही थीं. प्रिंसटन पुलिस विभाग ने कहा कि उन्हें मार्च में कीट नियंत्रण विभाग से कोलिन काउंटी के गिन्सबर्ग लेन स्थित एक घर में मानव तस्करी रैकेट के बारे में शिकायत मिली थी, जिसके बाद उन्होंने जांच शुरू की.

फर्श पर सो रही थीं 15 महिलाएं

फॉक्स4 न्यूज के एक रिपोर्ट के अनुसार , मार्च में कीट नियंत्रण विभाग को घर पर बुलाया गया था. लेकिन जब इंस्पेक्टर अंदर गया तो उसने देखा कि हर कमरे के फर्श पर करीब 15 महिलाएं सो रही थीं. उसने बताया कि वहां बहुत ज्यादा सूटकेस भी थे.

महिलाओं ने लगाया आरोप

पुलिस ने बताया कि जिस मकान में कथित मानव तस्करी हो रही थी, उसके अंदर कई कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक्स और कंबल थे, लेकिन वहां कोई फर्नीचर नहीं था. एक रिपोर्ट के अनुसार , पुलिस ने कहा कि घर से बचाई गई 15 महिलाओं ने आरोप लगाया कि उन्हें कटकोरी और उनकी पत्नी द्वारका गुंडा के कई फर्जी कंपनियों के लिए काम करने के लिए मजबूर किया गया था.

जबरन मजदूरी के शिकार

प्रिंसटन पुलिस ने कहा कि कई अन्य लोग, जिनमें पुरुष और महिलाएं दोनों शामिल हैं, जबरन मजदूरी के शिकार थे, तथा फर्जी कंपनियों के लिए प्रोग्रामर के रूप में काम करते थे. उन्होंने कहा कि प्रिंसटन, मेलिसा और मैकिनी में कई अन्य स्थान भी इस मामले में शामिल थे और जांच के बाद उन्होंने अन्य स्थानों से लैपटॉप और फोन सहित कई सामान जब्त किए.

calender
09 July 2024, 10:43 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो