Bangladesh: बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए आज डाले जाएंगे वोट, यहां जानें चुनाव से जुड़ी हर जानकारी

Bangladesh: भारत के पड़ोसी राष्ट्र बांग्लादेश में आज रविवार, (7 जनवरी) को आम चुनाव होने जा रहा है. देश की मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने अवामी लीग के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए लगातार चौथी बार और कुल मिलाकर पांचवीं बार सत्ता हासिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Bangladesh General Election 2024: भारत के पड़ोसी राष्ट्र बांग्लादेश में आज रविवार, (7 जनवरी) को आम चुनाव होने जा रहा है. देश की मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने अवामी लीग के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए लगातार चौथी बार और कुल मिलाकर पांचवीं बार सत्ता हासिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं. देश के लगभग 170 मिलियन लोग कल मतदान करेंगे. मतदान सुबह 8 बजे शुरू होगा और शाम 4 बजे समाप्त होगा. वोटिंग खत्म होने के तुरंत बाद काउंटिंग शुरू हो जाएगी. शुरुआती नतीजे सोमवार तक आने की उम्मीद है. तो आइए जानते हैं बांग्लादेश में होने जा रहे आम चुनाव से संबंधित विस्तृत जानकारी.

इस आम चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी आवामी लिग के नेतृत्व वाले गठबंधन के खिलाफ मुख्य विपक्षी पार्टी के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) है. बीएनपी शेख हसीना के इस्तीफे की मांग के बाद चुनाव का बहिष्कार कर रही है, क्योंकि पार्टी चुनाव कराने के लिए एक कार्यवाहक सरकार चाहती थी.

चुनाव से पहले भड़क उठी हिंसा

बांग्लादेश में चुनाव से पहले एक यात्री ट्रेन में आग लगा दी गई जिससे हिंसा भड़क उठी. हालांकि, अधिकारियों ने इस घटना को आगजनी बताया. इस घटना में कम से कम चार लोगों को मारे जाने की खबर सामने आई है. वहीं देश भर में कई अलग- अलग मतदान केंद्रों में आग लगा दी गई.

1.5 करोड़ लोग पहली बार करेंगे मतदान

कल आम चुनाव में मतदान करने वाले लगभग 120 मिलियन मतदाताओं में से लगभग आधी महिलाएं हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक पहली बार मतदान करने वालों की संख्या लगभग 1.5 करोड़ है. प्रत्यक्ष रूप से निर्वाचित 300 संसद सीटों के लिए लगभग 2,000 उम्मीदवार मैदान में हैं. इन उम्मीदवारों में रिकॉर्ड 5.1 फीसदी महिला उम्मीदवार हैं. इस में 436 स्वतंत्र उम्मीदवार हैं, जो 2001 के बाद से सबसे अधिक है.बीएनपी ने दावा किया था कि अवामी लीग ने चुनाव को विश्वसनीय बनाने की कोशिश करने के लिए "डमी" उम्मीदवारों को खड़ा किया है.

शेख हसीना के तीसरे कार्यकाल के दौरान देश ने कुल 416 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था को खड़ा किया. इसके साथ ही अपने विशाल कपड़ा उद्योग में भी काफी बदलाव किया. पड़ोसी देश म्यांमार से भागकर आए करीब दस लाख रोहिंग्या मुसलमानों को शरण देने के लिए भी उनकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना की गई. देश की अर्थव्यवस्था, जो कभी दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक थी, जीवन-यापन की लागत में उछाल के बाद हाल ही में हिंसक विरोध प्रदर्शनों से हिल गई थी. डॉलर भंडार और घरेलू मुद्रा में कमी के बीच बांग्लादेश महंगे ऊर्जा आयात के लिए भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहा है.

चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने दिसंबर में बांग्लादेश के 4.7 बिलियन डॉलर के बेलआउट की पहली समीक्षा को मंजूरी दे दी. इसने $468.3 मिलियन तक तत्काल पहुंच प्रदान की और अपने जलवायु परिवर्तन एजेंडे के लिए $221.5 मिलियन निर्धारित किए.

चुनाव के दिन लगभग 80 लाख पुलिस, अर्धसैनिक बल और पुलिस सहायक मतदान की सुरक्षा करेंगे. सेना, नौसेना और वायु सेना को भी तैनात किया गया है, जबकि 127 विदेशी पर्यवेक्षक चुनाव प्रक्रिया पर नज़र रखेंगे.

calender
06 January 2024, 04:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो