China-Pakistan: भारत के नजदीक चीन और पाकिस्तान कर रहे नौसेनिक अभ्यास, एलर्ट हुई इंडियन नेवी 

China-Pakistan: चीन और पाक के युद्धाभ्यास पर भारत की भी नजरें हैं. मीडिया रिपोर्रट्स की मानें तो भारतीय नेवी P-8I निगरानी विमानों और एमक्यू-9बी प्रीडेटर ड्रोन के जरिए चीन की मूवमेंट पर नजर रख रही है.

Akshay Singh
Akshay Singh

China-Pakistan: भारत के दो पड़ोसी देश जो हर समय भारत को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं. वे किसी भी वक्त भारत के लिए खतरा बन सकते हैं. खबरें आ रही हैं कि चीन और पाकिस्तान जल्द ही अरब सागर में संयुक्त युद्धाभ्यास करने वाले हैं. बताया जा रहा है कि चीन की पनडुब्बियां और युद्धपोत युद्धाभ्यास के लिए पाकिस्तान की ओर बढ़ रहे हैं. बता दें कि चीन और पाक के युद्धाभ्यास पर भारत की भी नजरें हैं. मीडिया रिपोर्रट्स की मानें तो भारतीय नेवी P-8I निगरानी विमानों और एमक्यू-9बी प्रीडेटर ड्रोन के जरिए चीन की मूवमेंट पर नजर रख रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि फारस की खाड़ी क्षेत्र में एक टैंकर से लैस फ्रिगेट जोकि मध्यम आकार का तेज रफ्तार युद्धपोत है और विध्वंसक पोत समेत चीनी नौसेना के तीन युद्धपोत यहां पाकिस्तानी नौसेना के साथ नौसैनिक अभ्यास करने वाले हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई की तरफ से बताया गया कि मई, 2023 से यह तीनों चीनी युद्धपोत 44वीं एंटी-पायरेसी स्काट फोर्स का हिस्सा हैं, लेकिन अदन की खाड़ी में समुद्री डाकुओं से निपटने की यह जिम्मेदारी अब 45वीं एपीईएफ को दी गई है. 

बताया जा रहा है कि 45वीं एपीईएफ ने हिंद महासागर क्षेत्र में अक्टूबर में प्रवेश किया था और वह तब से ही वहां है. जांच एजेंसियों द्वारा इस बात की चिंता जताई जा रही है कि चीनी और पाकिस्तानी युद्धपोत फारस की खाड़ी में काफी नजदीक आ सकते हैं जहां से वह अमेरिकी नौसैनिक तैनाती पर नजर रख सकते हैंय. बता दें कि जब से हमास और इजरायल के बीच युद्ध शुरू हुआ है तभी से अमेरिका ने सुरक्षा कारणों से वहां अपनी नौसेना की तैनाती बढ़ा दी है.

बताया जा रहा है कि वहां सिर्फ चीनी युद्धपोतों की ही तैनाती नहीं बल्कि सांग क्लास की पनडुब्बी और पनडुब्बी का एक सहयोगी जहाज चांग डाओ (एएसआर 847) भी वहां मौजूद है. बताते चलें कि इस सबके बीच भारतीय नौसेना की नजदीकी लोकेशन मलक्का जलडमरुमध्य (स्ट्रेट) के आसपास है. यहां से भारतीय नौसेना हरवक्त पनडुब्बी रोधक युद्धक विमानों और प्रीडेटर ड्रोनों को उड़ान भरवाती है।

इसी बीच खबर ये भी है कि चीन और पाकिस्तान के बीच नवंबर के महीने में युद्धाभ्यास शुरू होना वाला है. बताया जा रहा है कि चीनी और पाकिस्तानी नौसेना का युद्धाभ्यास नवंबर मध्य या अंत में होना है. खबर है कि इस दौरान भारतीय नौसेना पाकिस्तानी युद्धपोतों पर भी नजर रखेगी. 

calender
26 October 2023, 08:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो