Elizabeth Bourne: फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने अपने पद से दिया इस्तीफा, सामने आई ये वजह

Elizabeth Bourne: राजनीतिक तनाव के चलते फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न ने सोमवार 8 जनवरी को अपने इस्तीफा दे दिया है. उन्हें प्रधानमंत्री बने हुए अभी दो साल भी नहीं हुए थे. 

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Elizabeth Bourne: राजनीतिक तनाव के चलते फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने सोमवार 8 जनवरी को अपने इस्तीफा दे दिया है. उन्हें प्रधानमंत्री बने हुए अभी दो साल भी नहीं हुए थे. 

उन्होंने इस्तीफा ऐसे वक्त दिया जब ऐसी खबरें है कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इस साल के अंत में होने वाले यूरोपीय चुनावों से पहले अपनी शीर्ष टीम में फेरबदल करने के लिए तैयार हैं.

कितने साल में दे दिया इस्तीफा?

मैक्रों के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने के बाद मई 2022 में एलिजाबेथ बोर्न को नियुक्त किया गया था. वह फ्रांस की दूसरी महिला प्रधानमंत्री थी. मैक्रों के कार्यकाल के बयान में कहा गया है कि नई सरकार नियुक्त होने तक बोर्न दैनिक घरेलू मुद्दों को संभालनना जारी रखेंगे.

एलिजाबेथ बोर्न के बारे में 

एलिज़ाबेथ बोर्न का जन्म 18 अप्रैल 1961 एक फ्रांसीसी राजनीतिज्ञ हैं. जिन्होंने 16 मई 2022 से 8 जनवरी 2024 तक फ्रांस के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया. वह राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की पार्टी पुनर्जागरण की सदस्य हैं बोर्न एडिथ क्रेसन के बाद प्रधान मंत्री का पद संभालने वाली दूसरी महिला हैं , जिन्होंने 1991 से 1992 तक सेवा की.

calender
08 January 2024, 11:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो