Jaishankar: मध्य पूर्व में क्या हो रहा है यह अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, इजरायल और हमास युद्ध पर क्या कुछ बोल गए विदेश मंत्री

Jaishankar: दिल्ली के कौटिल्य इकोनॉमिक कॉन्क्लेव में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "यह दिखाने के लिए बहुत सारे सबूत हैं कि आज हम एक या दो या पांच दशक पहले की तुलना में कहीं बेहतर स्थिति में हैं.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

इजरायल- हमास के बीच युद्ध और यूक्रेन संघर्ष की तरफ इशारा करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह टकराव वैश्विक अस्थिरता को बढ़ाने का अहम योगदान दे रहे हैं. दिल्ली के कौटिल्य इकोनॉमिक कॉन्क्लेव में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "यह दिखाने के लिए बहुत सारे सबूत हैं कि आज हम एक या दो या पांच दशक पहले की तुलना में कहीं बेहतर स्थिति में हैं. क्योंकि समाधानों का प्रत्येक सेट समस्याओं की एक नई पीढ़ी को जन्म देता है. हम लगातार विश्लेषण करते हैं, विश्लेषण करते हैं, बहस करते हैं और कभी-कभी परेशान भी होते हैं.

आगे उन्होंने कहा कि, मेरे व्यवसाय में वास्तव में अच्छे लोग भी कल्पना करते हैं, अनुमान लगाते हैं और भविष्यवाणी करते हैं. हमें विकासवादी दृष्टिकोण दोनों की आवश्यकता है साथ ही दुस्साहसी सोच भी... इसका कारण दुनिया जिन कई मोर्चों पर चल रही मंथन से गुजर रही है.''

कौटिल्य इकोनॉमिक कॉन्क्लेव में, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि, "अस्थिरता में दूसरा योगदानकर्ता वैश्वीकृत दुनिया में संघर्ष है जहां परिणाम तत्काल भूगोल से कहीं अधिक फैलते हैं. यूक्रेन के संबंध में हम पहले ही इसका अनुभव कर चुके हैं. इसका प्रभाव क्या होगा अभी मध्य पूर्व में क्या हो रहा है यह अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है. विभिन्न क्षेत्रों में, छोटी-छोटी घटनाएं हो रही हैं जिनका प्रभाव महत्वहीन नहीं है. कम औपचारिक संस्करण भी है जो बहुत व्यापक है, आतंकवाद जो लंबे समय से है.

जयशंकर ने कहा कि, "शासन कला के एक उपकरण के रूप में निखारा और अभ्यास किया गया... कोई भी उम्मीद कि संघर्ष और आतंकवाद को उनके प्रभाव में समाहित किया जा सकता है, अब मान्य नहीं है. इसका एक बड़ा हिस्सा स्पष्ट रूप से आर्थिक है, लेकिन जब कट्टरवाद की बात आती है तो मेटास्टेसिस के खतरे को कम मत समझो और उग्रवाद. अब कोई ख़तरा दूर नहीं है."

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कहते हैं, "एकध्रुवीय दुनिया दूर का इतिहास है. अमेरिकी-सोवियत संघ की द्विध्रुवीयता में द्विध्रुवीय दुनिया और भी दूर थी और मुझे नहीं लगता कि अमेरिकी चीन वास्तव में द्विध्रुवीय हो जाएगा. मुझे लगता है कि बहुत सारे हैं , जैसा कि मैंने कहा, पर्याप्त प्रभाव और स्वायत्त गतिविधि और अपने स्वयं के प्रभुत्व और गोपनीयता के क्षेत्रों के साथ कई अगली-संचालित शक्तियां यदि आप आज देखें कि मध्य पूर्व में क्या हो रहा है.

calender
22 October 2023, 06:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो