Ram Mandir Pran Pratistha: 22 जनवरी को सरकारी कर्मचारियों को मॉरीशस सरकार देगी स्पेशल छुट्टी

Ram Mandir Pran Pratistha: मॉरीशस संनतन धर्म मंदिर फेडरेशन ने प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जुगनाउथ को 22 जनवरी को दो घंटे का अवकाश प्रदान करने का आग्रह किया था.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Ram Mandir Pran Pratistha: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समरोह को लेकर पूरे देश में इसकी तैयारी जोरो-शोरो से चल रही है. इस दौरान भारत में मित्र देश मरीशस ने शुक्रवार (12 जनवरी) को घोषणा कर दी है कि 22 जनवरी 2024 को 2 घंटे का ब्रेक होगा. मॉरीशस सरकार ने घोषणा की कि ये ब्रेक हिंदू धर्म को मानने वाले सरकारी कर्मचारियों को दिया जाएगा. यह पहली बार है, जब किसी विदेशी सरकार ने अयोध्या में होने वाले किसी धार्मिक आयोजन के लिए अपने कर्मचारियों को सार्वजनिक अवकाश प्रदान किया है.

मॉरीशस में हिंदू धर्म का एक बड़ा अनुयायी वर्ग है और राम मंदिर का निर्माण उनके लिए विशेष धार्मिक महत्व रखता है. मॉरीशस संनतन धर्म मंदिर फेडरेशन ने प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जुगनाउथ को 22 जनवरी को दो घंटे का अवकाश प्रदान करने का आग्रह किया था. फेडरेशन का मानना था कि इससे हिंदू कर्मचारी मंदिर उद्घाटन समारोह का लाइव प्रसारण देख सकेंगे और साथ ही धार्मिक अनुष्ठानों में भी भाग ले सकेंगे.

प्रधानमंत्री जुगनाउथ ने इस अनुरोध को स्वीकार करते हुए मॉरीशस के सभी सरकारी कर्मचारियों को 22 जनवरी 2024 को 2 घंटे का अवकाश देने की घोषणा की. उन्होंने कहा, "यह अवकाश राम मंदिर के ऐतिहासिक निर्माण के शुभ अवसर पर हमारे हिंदू भाइयों और बहनों की धार्मिक भावनाओं और परंपराओं का सम्मान करने का एक छोटा सा प्रयास है."

बता दें कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत हजारों लोग शामिल होंगे. समारोह में शामिल होने के लिए देश और दुनिया के विभिन्न क्षेत्र की हस्तियों को बुलाया गया है. 

calender
12 January 2024, 11:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो