पाकिस्तान में कैसे बचेगी जान, दवाएं हुईं खत्म! देखिए रिपोर्ट

Pakistan: देश में जीवन रक्षक दवाओं की कमी, इंसुलिन समेत 27 जरूरी दवाएं नहीं मिल रही हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Pakistan: पाकिस्तान में एक बार फिर जीवनरक्षक दवाओं की कमी हो गई है, इंसुलिन समेत 27 जरूरी दवाएं मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध नहीं हैं. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, ड्रग इंस्पेक्टर सिंध का कहना है कि कराची में मेडिकल स्टोर्स में इंसुलिन समेत 27 महत्वपूर्ण दवाएं उपलब्ध नहीं हैं और सचिव प्रांतीय ड्रग क्वालिटी कंट्रोल बोर्ड सिंध सैयद अदनान रिज़वी ने एक पत्र लिखा है और पूरे प्रांत के ड्रग इंस्पेक्टरों को अनुपलब्ध दवाओं का सर्वेक्षण करने का आदेश दिया है. 

30 जरूरी दवाएं बाजार हुईं खत्म

अधिकारियों के मुताबिक, संघीय राजधानी इस्लामाबाद और इसके आसपास के इलाकों में भी 30 महत्वपूर्ण दवाएं बाजार में उपलब्ध नहीं हैं. अधिकारियों का कहना है कि अनुपलब्ध दवाओं में एंटीबायोटिक्स, मनोरोग और अस्थमा की दवाएं शामिल हैं, जबकि टेटनस इंजेक्शन और विभिन्न प्रकार के इन्हेलर की भी भारी कमी है. 

अधिकारियों ने क्या कहा?

दूसरी ओर, ड्रेप अधिकारियों ने दावा किया है कि देश में दवाओं की कोई बड़ी कमी नहीं है, आपूर्ति श्रृंखला संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. डीआरएपी अधिकारियों का कहना है कि वे देश भर में साप्ताहिक आधार पर दवा पर एक र्वे करते हैं ये देखने के लिए कि दवाएं कम तो नहीं हैं, और रोगियों के लिए कोई कमी ना हो. हालांकि उन्होंने इंसुलिन की खबर को खारिज करते हुए कहा कि ''इंसुलिन की कमी की खबरों में कोई सच्चाई नहीं है.''

इस तरह की खबरें पाकिस्तान से अक्सर सामने आती हैं. कभी वहां की मंहगाई को लेकर खबरें सामने आती हैं कि मंहगाई इतनी ज्यादा है कि वहां के लोग एक वक्त का सही से खाना नहीं खा पा रहे हैं. हाल ही में एक पाकिस्तानी लड़की का भारत के चेन्नई में हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ है. उस लड़की की मां ने भी कहा था कि पाकिस्तान के डॉक्टर्स ने कह दिया था कि उनके पास इस का इलाज करने के लिए बेहतर सुविधा नहीं है. 

calender
25 April 2024, 01:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो