Pakistan China Relations: चीन-पाकिस्तान में परमाणु-समझौता, पीएम शहबाज ने चीन से दोस्ती के गढ़े कसीदे

Pakistan China Nuclear Deal: चीन और पाकिस्तान के बीच अरबों डॉलर समझौता हुआ है। इसके बाद पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने चीन से अपनी दोस्ती को हिमालय से भी बढ़कर बताया है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Pakistan China Nuclear Deal: भारत के दो पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्‍तान के बीच एक परमाणु-समझौता हुआ है। बताया जा रहा है कि ये डील 1200 मेगावाट की चश्मा-5 (C-5) परमाणु ऊर्जा परियोजना की है और इसकी लागत 3.48 अरब डॉलर है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की उपस्थिति में चाइना नेशनल न्यूक्लियर कॉर्पोरेशन ओवरसीज लिमिटेड (CNOS) के अध्यक्ष और पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग (PAEC) के सदस्य मुहम्मद सईद उर रहमान ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए है।

पाकिस्‍तान मीडिया जियो न्यूज के मुताबिक, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि ये परमाणु ऊर्जा परियोजना पाकिस्तान और चीन के बीच आर्थिक सहयोग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। देश में जारी आर्थिक संकट के बीच इस समझौते में चीन से 3.48 अरब डॉलर के निवेश ने यह संदेश दिया है कि पाकिस्तान ऐसी जगह है जहां पर चीनी कंपनियों और निवेशकों का प्रदर्शन जारी है। बता दें कि परियोजना के लिए दोनों देशों में 2017-18 में भी बातचीत हुई थी। 

'हिमालय से ऊंची दोस्ती'

चीन से दोस्ती से कसीदे गढ़ते हुए शहबाज शरीफ ने कहा, "यह समझौता दर्शाता है कि हमारी दोस्ती हिमालय से ऊंची है, गहरे समुद्र से भी गहरी है, चीनी और शहद से ज्यादा मीठी है, लोहे और स्टील से भी मजबूत है।"  बता दें कि इससे पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीन और पाकिस्तान को 'आयरन ब्रदर्स' बताया था।

calender
21 June 2023, 02:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो