टाइटैनिक जहाज का मलबा दिखाने ले गई पनडुब्बी हुई लापता, पाकिस्तानी अरबति दाऊद समेत 5 लोग थे सवार

Tourist Submarine Missing Mystery :पर्यटकों को टाइटैनिक जहाज दिखाने ले गई पनडुब्बी रविवार से ही लापता बताई जा रही है। इस पनडुब्बी में पांच लोग सवार बताए जा रहे हैं। इस पनडुब्बी को खोजने के लिए सर्च अभियान चलाया जा रहा है।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • पर्यटकों को टाइटैनिक जहाज दिखाने ले गई पनडुब्बी गायब
  • पड़ोसी पाकिस्तान के मशहूर बिजनेस मैन शहज़ादा दाऊद भी थे सवार

Tourist Submarine Missing Mystery : पर्यटकों को टाइटैनिक जहाज का मलबा दिखाने ले गई एक पनडुब्बी गायब हो गई है।  इस टूरिस्ट सबमरीन का नाम 'टाइटेन' बताया जा रहा है। यह सबमरीन पर्यटकों को टाइटेनिक जहाज के मलबे को दिखाने ले गई थी।  इसकी खोज के लिए  मध्य अटलांटिक महासागर में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इस पनडुब्बी में कुल पांच लोग सवार थे, जिसमें 4 पर्यटक और एक पायलट शामिल है। इस सबमरीन के गायब होने से हडकंप मच गया है। रविवार से ही यह 'टाइटेन' पनडुब्बी गायब बताई जा रही है। 


अटलांटिक महासागर से गायब हुई 'टाइटेन' नामक इस पनडुब्बी में भारत के पड़ोसी पाकिस्तान के मशहूर बिजनेस मैन शहज़ादा दाऊद भी सवार थे। अपनी पत्नी क्रिस्टीन औऱ 2 बच्चों के साथ ब्रिटेन में रहते हैं।इतना ही नहीं शहज़ादा दाऊद जिनकी उम्र 48 वर्ष है वह अपने बेटे  सुलेमान के साथ 'टाइटेन' नाम की पनडुब्बी में सवार होकर टाइटेनिक जहाज का मलबा देखने गए थे। इस बात की पुष्टी उनके परिवार वालों ने की है। उनके परिवार का कहना है की वे लापता हैं। 


आपको बता दें की शहज़ादा दाऊद पाकिस्तान के अरबपति कारोबारियों में से एक हैं। वह एक अमीर परिवार से संबंध रखते हैं। शहज़ादा दाऊद एसईटीआई इंस्टीट्यूट नाम का एक ट्रस्ट भी चलाते हैं। यह ट्रस्ट विश्व के गैर-लाभकारी वैज्ञानिक संस्थानों में से एक हैं। 


ब्रिटेन के अरबपति भी गायब


टाइटेनिक जहाज का मलबा दिखाने ले गई 'टाइटेन' पनडुब्बी में ब्रिटेन के 48 वर्षीय अरबपति कारोबारी हामिश हार्डिंग भी सवार थे। आपको बता दें कि सफऱ पर जाने से पहले हामिश हार्डिंग ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करते हुए लिखा था कि वह टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने जा रहै है। और यह बताते हुए उन्हें गर्व की अनुभूति हो रही है। 


पनडुब्बी के पायलट का नाम पॉल हेनरी बताया जा रहा है। अभी तक पनडुब्बी के ड्राइवर से भी संपर्क नहीं हो पाया है। पॉल हेनरी फ्रांस के रहने वाले हैं। खतरे की बात यह है कि इस पनडुब्बी में कुछ ही घंटो का ऑक्सीजन बचा हुआ है। ऐसे में आशंका ये जताई जा रही है कि पनडुब्बी में सवार पांचों लोगों की जान को भी खतरा है। क्योंकि अभी तक इस पनडुब्बी का कोई अता पता नहीं लग पाया है। 


द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 जून की दोपहर को 'टाइटेन' नामक पनडुब्बी पानी में उतरने के करीब 1.45 घंटे बाद से ही रडार से गायब है। अमेरिकी कोस्ट गार्ड के रियर एडमिरल जॉन मॉगर ने बताया है कि ' हम ये अनुमान लगा रहे हैं कि इस पनडुब्बी को खोजने के लिए हमारे पास 70 से 96 घंटों तक का समय है। वहीं अगर हम  ' रॉयटर्स की एक रिपोर्ट की बात करें तो पनडुब्बी में 96 घंटों तक के लिए ऑक्सीजन होती है।

calender
21 June 2023, 11:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो