Super Blue Moon 2023: आज दिखाई देगा ''सुपर ब्लू मून'', जानिए देखने के समय और इसकी खासियतें

Super Blue Moon 2023: आज Full Moon, Supermoon और  Blue Moon एक साथ दिखाई देने वाला है. इसको सुपरमून भी कहा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी की यह हर 2 या 3 साल में केवल एक बार ही दिखाई देता है.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Super Blue Moon 2023: आज शाम यानी 30 अगस्त 2023 को चांद के बेहद ही खास और खूबसूरत दर्शन होंगे. जो एक अद्भुद खगोलिय घटना है. आज Full Moon, Supermoon और  Blue Moon एक साथ दिखाई देने वाला है. इसको सुपरमून भी कहा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी की यह हर 2 या 3 साल में केवल एक बार ही दिखाई देता है. जिसको देखने के लिए सभी काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. यह सुपर मून बेहद ही खूबसूरत दिखाई देने वाला है. 

बता दें कि ब्रिटेन में यह शाम के 8:08 मिनट पर नजर आएगा. अमेरिका में 7:45 मिनट पर दिखाई देगा. वहीं भारत में सुपर मून सूर्यास्त होने के ठीक बाद 6:35 मिनट से लेकर शाम को 8:37- 9:35 तक नजर आएगा. लेकिन यह बात हर किसी के मन में जरूर आई होगी की क्या सुपरमून नाम की ही तरह वाकई में नीला नजर आने वाला है. तो इन जैसे ही सवालों के बारें में हम बताने वाले हैं....

आखिर क्या है सुपरमून?

सुपर ब्लू मून एक शब्दिकता है जो जब चांद पूरी तरह से पृथ्वी के करीब होता है और उसका आकार अनुसार अधिक बड़ा लगता है. यह वह समय होता है जब चांद के चरणवी होते हैं, जिसके कारण चांद का साइज अधिक बड़ी नजर आती है. सुपर ब्लू मून एक रात में एक बार या श्रवण नक्षत्र में होता है, जो खास घटना होती है. यह शब्द "सुपर" चांद के आकार का दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जबकि शब्द "ब्लू" चांद के रंग को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह एक रात आसमानी दर्शन का मजबूत मौका हो सकता है.

क्या चांद कभी नीले रंग का हो सकता है बताएं

 

Super Blue Moon 2023
Super Blue Moon 2023

नहीं, चांद कभी नीले रंग का नहीं होता है. आमतौर पर, चांद का रंग हमारी आँखों से माथापट्ट व ग्रे के बीच के रंग का होता है. यह उसकी पृथ्वी पर विद्यमान चट्टानों और धूल के कारण होता है जो प्रकाश को टकराते हैं और विभक्त करते हैं. चांद को नीले रंग का दिखाने के लिए उसे वहाँ कुछ अतिरिक्त द्रव्य या पृथ्वी के धुंधले वायुमंडल की आवृत्ति में होनी चाहिए. यह ऐसी परिस्थिति बहुत कम होती है, इसलिए चांद की नीले रंग की बात सचमुच काफी असामान्य होगी.


 

calender
30 August 2023, 03:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो