Russia Ukraine War: यूक्रेनी सेना ने अपने ही 65 युद्धबंदियों को मार गिराया, विमान में थे 74 लोग सवार... रूस ने किया दावा

Russia Ukraine War: युद्धबंदियों की अदला-बदली करने के लिए रूस का विमान बेलगोरोद क्षेत्र में लेकर जा रहा था. इस दौरान यूक्रेनी सेना ने विमान पर हमला कर दिया और मौके पर ही सभी लोगों की मौत हो गई.

Sachin
Sachin

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर बुधवार को आरोप लगाया कि उसकी सेना ने एक सैन्य परिवहन विमान को मार गिराया है, इस प्लेन में 65 यूक्रेनी समेत 74 लोग सवार थे. बताया जा रहा है कि युद्धबंदियों की अदला-बदली करने के लिए रूस का विमान बेलगोरोद क्षेत्र में लेकर जा रहा था. इस दौरान यूक्रेनी सेना ने विमान पर हमला कर दिया और मौके पर ही सभी लोगों की मौत हो गई. रूस के इन गंभीर आरोप के बाद यूक्रेन के सैन्य खुफिया विभाग ने कहा कि यह यूक्रेन को कमजोर करने के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उसे जो समर्थन मिल रहा है. वह उसे कमजोर करना चाहते हैं. इसलिए रूस ने यह सुनियोजित तरीके से कार्रवाई की है. 

रुस के 6 क्रू मेंबर्स और तीन गार्ड भी शामिल थे

विभाग ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि उसको इस बात कोई सूचना नहीं थी कि विमान कौन लोग सवार थे, रूसी रक्षा मंत्रालय की माने तो इलुशिन आइएल-76 परिवहन विमान में क्रू मेंबर्स 6 सदस्य और तीन गार्ड्स शामिल थे. रुस ने कहा कि बेलगोरोद की सीमा से लगे यूक्रेन के खार्किव क्षेत्र से दो यूक्रेनी मिसाइल लॉन्च किए गए थे. जिसके बाद विमान को निशाना बनाकर उड़ा दिया गया. 

सुनियोजित तरीके से हमला किया गया: रुसी सांसद 

रुस के दो सांसदों ने दावा किया कि रुस के विमान को यूक्रेनी सेना ने अपनी मिसाइल से निशाना लगाकर मार गिराया है, उनमें से एक सांसद और सेवानिवृत्त जनरल अंद्रेई कार्टापोलोव ने कहा कि यह यूक्रेन की ओर से सुनियोजित तरीके से हमला किया गया है. उन्होंने आगे कहा कि वह लोग अच्छी तरह जानते थे कि विमान ने हवा में उड़ान भर दी है और उसको मिसाइल से उड़ा दिया गया. सेना के जवानों को अच्छी तरह पता होती है कि सैन्य विमानों या हेलीकाप्टरों और परिवहन विमानों में किया अंतर होता है. इसके बाद भी उसे निशाना बनाया गया. 

calender
25 January 2024, 06:28 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो