Pakistan : पाकिस्तान में कौन बनाएगा सरकार, नतीजों के 9 दिन बाद भी नहीं हो पाया साफ

Pakistan general elections: पाकिस्तान में आम चुनाव के रिजल्ट आए नौ दिन से अधिक समय हो गया है, लेकिन यहां सरकार कौन बनाएगा यह तस्वीर साफ नहीं हो पाई है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

Pakistan general elections : पाकिस्तान में आम चुनाव के रिजल्ट आए नौ दिन पूरे हो गए हैं, लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि कौन से दल मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं. पाकिस्तान में इस बार गठबंधन की सरकार बनेगी क्योंकि यहां की जनता ने किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं दिया है. सरकार बनाने को लेकर शनिवार को नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टी की बैठक हुई जो बेनतीजा रही.

हालांकि इनकी अगली बैठक सोमवार को होनी है, जिसमें कोई रास्ता निकलने की उम्मीद है. कहा जा रहा है कि बिलावल राष्ट्रपति पद चाहते हैं और सत्ता में भागीदारी किस तरह हो इसको लेकर बातचीत चल रही है.

नवाज और बिलावल में नहीं बनी बात

पाकिस्तान में चुनाव संपन्न होने के बाद एक हफ्ते से अधिक समय बीत गया है. लेकिन कौन सरकार बना रहा है इसके बारे में अभी पता नहीं चल पाया है. वहीं नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन और बिलावल भुट्टो-जरदारी की पार्टी पीपीपी के बीच सरकार बनाने की बात चल रही है. हालांकि इनकी बात अभी फाइनल दौर पर नहीं पहुंच पाई है. स्थानीय मीडिया के हवाले से ऐसी खबर आ रही है कि दोनों दलों में सत्ता शेयरिंग पर बात फेल हो गई है. इस पर अब सोमवार को अगली मीटिंग होने वाली है. मीटिंग के बाद पीएमएल-एन ने जारी एक बयान में कहा कि एक "मजबूत लोकतांत्रिक सरकार" की जरूरत पर दोनों पक्षों की बातचीत अच्छी रही है.

नवाज-बिलावल की पार्टी कल फिर करेगी बैठक

पीएमएल-एन और पीपीपी के साझा बयान में कहा गया है, "दोनों पक्षों द्वारा रखे गए प्रस्तावों पर गहन चर्चा की गई है. हम दोनों बातचीत में कई कदम आगे बढ़े हैं. इसको  अंतिम रूप देने के लिए हम सोमवार को एक बार फिर से विचार-विमर्श करने बैठेंगे. नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन ने शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है. भुट्टो परिवार नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनाने के पक्ष में नहीं है.

इनरान खान की पार्टी को मिलीं सबसे ज्यादा सीटें 

बता दें कि पाक आम चुनाव में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के समर्थित उम्मीदवरों ने 101 सीटें जीती हैं. हालांकि, पार्टी के अभाव में और समर्थन ना मिलने की वजह से वे सरकार बनाने में विफल हैं. 265 सीटों पर हुए चुनाव में नवाज की पार्टी को 75 सीटें मिली थीं और भुट्टो की पार्टी ने 57 सीटें हासिल कीं. इनके अलावा मुत्तहिद कौमी मूवमेट्स-पाकिस्तान ने 17 सीटें जीतीं, जो संभावित शहबाज सरकार का हिस्सा होंगे.

calender
18 February 2024, 05:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो