दाल-चावल खाकर भी क्या घटाया जा सकता है वजन?

दाल- चावल न केवल बड़ों को ही पसंद होते हैं बल्कि बच्चों को भी काफी पसंद होते हैं कई लोगों के घरों यदि किसी कारण से चावल न हो तो उनका भोजन अधूर माना जाता है । साथ ही यह वजन कम करने में भी काफी मददगार है ।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

अधिकतर भारतीय घरों में दाल चावल का सेवन किया जाता है यह न केवल खाने में टेस्टी लगते हैं बल्कि हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं।आप ने देखा सबसे अधिक चावल के शौकीन बिहार के लोग  होते हैं। यदि किसी भी कारण चावल नहीं मिल पाते हैं तो भोजन भी अधूरा होता है।चावल न केवल हमारे शरीर के लिए लाभदायक है बल्कि इन्हें बच्चे भी खा सकते हैं।

जब किसी भी व्यक्ति या किसी महिला की तबीयत खराब होती हैं, तो सबसे पहले डॉक्टर चावल की खिचड़ी खाने की मरीज को सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियों से लड़ने में काफी मदद करते हैं।कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि दाल चावल खाने से शरीर में पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं।

जिसके कारण कई लोग दाल चावल के सेवन से बचते हैं। जिन लोगों को वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है ऐसे लोगों को दाल चावल का सेवन जरुर करना चाहिए। यह वजन कम करने में काफी मददगार माने जाते हैं, लेकिन कई ऐसे लोग है जो सोचते है कि दाल और चावल का सेवन करने से शरीर का वजन और बढ़ जाता है जबकि ऐसा गलत कहा गया है। आइए जानते है कि दाल चावल किस तरह से शरीर का वजन कम करने में मददगार है?

जानिए सही तरीका क्या है?

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर पाई जाती है। जिसके कारण लोग सोचते हैं कि हमारे शरीर में वजन बढ़ने लगेगा।वहीं दूसरी ओर दाल में भरपूर प्रोटीन और फाइबर मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। जब व्यक्ति दाल चावल साथ में खाते हैं, तो उन्हें कार्बोहाइड्रेट के साथ ही प्रोटीन की मात्रा भी प्राप्त होती है। जिसके कारण उनका शरीर अनेक प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

दाल -चावल में मौजूद अनेक पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखते हैं साथ ही वजन कम करने में भी काफी मददगार है। जब आप दाल चावल का सेवन करते हैं, तो उनका सेवन करने से आपके शरीर में जल्दी से भूख नहीं लगती हैं जिसके कारण पेट लंबे समय तक भरा लगता है।यदि आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा तो आपको भूख नहीं लगेगी जिसके चलते आप जंक फूड का सेवन नहीं कर पायेंगे।

calender
04 March 2023, 01:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो