Food For Fasting: उपवास में खाएं ये फरियाली फूड और पाएं स्वाद के साथ सेहत भी

नौ दिनों में माता के अलग-अलग रुपों की पूजा-अर्चना की जाती है साथ ही उन्हें खुश करने की पूरी कोशिश की जाती है। ऐसे में कई लोग सोचते हैं कि व्रत के समय क्या-क्या खाना चाहिए।साथ ही व्रत रखते समय कुछ बातों का विशेष रुप से ध्यान रखना चाहिए

Shweta Bharti
Shweta Bharti

आज से पूरे देशभर में नवरात्रि के पहले दिन की शुरुआत हो चुकी है साथ ही इसे लोग काफी धूम-धाम के साथ मना रहे हैं। इसके साथ ही सभी मंदिरों में काफी भारी संख्या में माता के भक्त पूजा-अर्चना करते हुए नजर आ रहे हैं। आज से कई लोगों ने व्रत रखना शुरु कर दिया है साथ ही यह व्रत पूरे नौ दिनों तक रखें जाते हैं।

नौ दिनों में माता के अलग-अलग रुपों की पूजा-अर्चना की जाती है साथ ही उन्हें खुश करने की पूरी कोशिश की जाती है। ऐसे में कई लोग सोचते हैं कि व्रत के समय क्या-क्या खाना चाहिए।साथ ही व्रत रखते समय कुछ बातों का विशेष रुप से ध्यान रखना चाहिए। आप ने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो व्रत के दौरान के पूरे दिन तक भूखे रहते हैं और फलों का भी सेवन नहीं करते हैं, लेकिन कई ऐसी चीजें है जिनका हम प्रयोग कर सकते हैं।आइए जानते हैं कि व्रत में किस तरह की चीजों का सेवन करना चाहिए?

वेजिटेबल मिक्स सलाद

यदि आपका व्रत है तो ऐसी स्थिति में आपको वेजिटेबल मिक्स सलाद का सेवन करना चाहिए। साथ ही इसका टेस्ट का बढ़ाने के लिए आप इसमें सेंधा नमक साथ ही काली मिर्च का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपका पेट भरने में जल्दी मदद करता है। जिससे आपको भूख कम लगने लगती हैं।

साबूदाने की खीर

आप ने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो साबूदाने की खीर को खाने पसंद नहीं करते हैं साथ ही साबूदाने का इस्तेमाल कम करते हैं।यदि आपको साबूदाने की खीर पसंद नहीं हैं,तो आप साबूदाने की मीठी खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए घी और शक्कर का प्रयोग किया जाता है। साथ ही यह हमारे शरीर में ताकत पहुंचाता है।

आलू के चिप्स

आलू चिप्स या अन्य तली हुई चीजों को खाने के बजाए, आप कुट्टू या सिंघाड़े के आटे की बनी चीजों का प्रयोग कर सकते हैं।यह हमारे शरीर को अनेक लाभ पहुंचाते हैं।इसके आलावा आप इसे स्वादनुसार मीठा या नमकीन बना सकती हैं।इसके साथ आप कुछ फल या खीरा व टमाटर जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

मिल्कशेक

जिन लोगों ने नौ दिनों का व्रत रखा है ऐसे लोग दूध और केले से बनाकर मिल्कशेक दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं। मिल्कशेक न केवल पीने में अच्छा लगता है बल्कि यह हमारे शरीर में एनर्जी बनाएं रखने में मदद करता है।

फ्रूट रायता

यदि आप फ्रूट रायते का सेवन करना चाहते हैं, तो दही में अपने अनुसार फलों और सूखे मेवों को मिलाकर रायता बना लें।इससे आपको ताकत भी मिलेगी साथ ही शरीर में एनर्जी बनी रहेगी।

सिंघाड़े का आटा

आप ने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो कुट्टू या सिंघाड़े के आटे की लोग पूरी बनाना पसंद करते हैं।आप इन दोनों के आटे की रोटियां भी बना सकते हैं जिन लोगों को पकवान पसंद नहीं है ऐसे लोग रोटियों को व्रत में खा सकते हैं। यह शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।

calender
22 March 2023, 12:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो