अगर आप के भी गले में दिख रहे हैं यह लक्षण, तो तुरंत भागे डॉक्टर के पास, वरना हो सकते हैं कैंसर से पीड़ित

डब्ल्यूएचओ के अनुसार 2020 में एक करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत कैंसर की वजह से हुई है। इन आंकड़ों पर गौर करें तो हर 6 व्यक्ति पर एक व्यक्ति की मौत कैंसर से होती है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही व्यक्ति के अंदर सिहरन मचने लगती है। और इस बीमारी का डर लोगों के दिल और दिमाग दोनों में बस जाती है। तो आईए जानते है कैंसर से होने वाले लक्षणों के बारे में।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

डब्ल्यूएचओ के अनुसार 2020 में एक करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत कैंसर की वजह से हुई है। इन आंकड़ों पर गौर करें तो हर 6 व्यक्ति पर एक व्यक्ति की मौत कैंसर से होती है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही व्यक्ति के अंदर सिहरन मचने लगती है। और इस बीमारी का डर लोगों के दिल और दिमाग दोनों में बस जाती है। तो आईए जानते है कैंसर से  होने वाले लक्षणों के बारे में।

कैंसर कैसे होता है

कैंसर की बीमारी अधिकांश मामलों में गतिहीन लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खान-पान ज्यादा जिम्मेदार होते हैं। बदलते लाइफस्टाइल ने इस बीमारी को और भी भयानक रुप बना दिया। लेकिन अगर कैंसर के संकेतों का अंदाजा पहले से लगा लिया जाए तो इसका इलाज आसानी से किया जा सकता है।

गले में कैंसर कैसे होता है

गले में कैंसर का लक्षण बहुत पहले से दिखने लगता है। गले में कैंसर मुख्य रूप से तब होता है जब कोई व्यक्ति सिगरेट, शराब, तंबाकू, गुटखा आदि का सेवन करता हो वैसे व्यक्ति कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी से सामना करना पड़ सकता है। हालांकि यदि समय पर गले में होने वाले कैंसर के संकेंते पर ध्यान दिया जाए तो इस घातक बीमारी से बच सकते है।

कान में दर्द, गर्दन में सूजन, निगलने में परेशानी और कुछ संकेतों के आधार पर गले के कैंसर की पहचान की जा सकती है अगर इन लक्षणों पर व्यक्ति चौकन्ना हो जाए और डॉक्टर के पास इलाज के लिए पहुंच जाए तो आसानी से गले के कैंसर का इलाज किया जा सकता है। कैंसर का नाम सुनते ही लोगों में भय पैदा हो जाता है लेकिन कैंसर भी कई प्रकार के होते है जिसके लक्षण को पहचानकर सही समय पर इसका ईलाज किया जा सकता है। लेकिन देर हो जाने पर इलाज में निजात पाना मुश्किल भी हो सकता है।

कैंसर एक ऐसी बिमारी है जिसमें निजात पाना मुश्किल है लेकिन अगर इसके होने वाले लक्षण का अगर पता चल जाए तो इस भयानक बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। तो आईए जानते है गले में कितने प्रकार के कैंसर हो सकते हैं। गले में कैंसर के लक्षण को जानने से पहले ये जानना जरूरी है कि यह कितने प्रकार के होते हैं उसी प्रकार से गले में होने वाले केंसर के लक्षण का भी पता चलता है।

गले में 6 प्राकर के कैंसर होते है

नेजोफारिंजल कैंसर - यह नाक के छिद्र यानी नाक के ठीक पीछे से शुरू होता है।

ओरोफायरिंजल कैंसर- यह कैंसर मुंह के पीछे से शुरू होता है टॉन्सिल में कैंसर का होना इसी केंसर का हिस्सा है।

.हाइपोफायरिंजल कैंसर- यह गले के निचले हिस्सा है जो फुड पाइप के उपर होता है।

ग्लॉटिक कैंसर- यह कैंसर वोकल कार्ड से प्रारंभ होता है।

सुपरग्लोटिक कैंसर- यह स्वर यंत्र यानी जहां से बोलते है उसके ऊपरी भाग से शुरु होता है इसमें खाने को निग्लने में कठिनाई होती है।

सबग्लोटिक कैंसर - यह स्वर यंत्र के निचले भाग से शुरू होता है।

गले में होने वाले कैंसर के लक्षण-

कफ- अगर आपके गले में कफ भरा रहता है या ज्यादा दिनों तक कफ आपके गले में रहे तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए

आवाज में बदलाव- अगर आपके अवाज में बदलाव यानी अवाज में भारीपन होना गले में होने वाले कैंसर का शुरुआती लक्षण होते है अगर दो सप्ताह के अंदर आपका आवाज ठीक नहीं हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए

निगलने में कठिनाई- अगर आपको खाना खाते समय भोजन को निगलने में परेशानी होती होती है या गले में भोजन लटका हुआ महसूस हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें ।

वजन कम होना- वैसे तो किसी भी तरह के कैंसर होने पर वजन में कमी होने लगती है इसलिए अगर बिना वजह अचानक वजन में कमी हो जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए

कान में दर्द होना- अगर आपके कान में लगातार दर्र हो रहा है तो इसे अनदेखा न करें, ज्यादा दिन तक कान में दर्द रहना गले में कैंसर के संकेत हो सकते है।

गर्दन में सूजन– अगर आपके गर्दन के निचले भाग में सूजन है और डॉक्टर के इलाज से भी ठीक नहीं हो पा रही है। तो यह गले में होने वाले केंसर के कारण हो सकते है।

calender
24 February 2023, 01:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो