प्याज की तरह दिखने वाली ये सब्जी ब्लड शुगर को करती है कम, आज ही करें ट्राई

डायबिटीज के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़रही हैऔर भारत में इनकी तादाद सबसे ज्यादा है। यही वजह है कि इंडिया डायबिटीज कैप्टिल कहा जाता है। देखा जाए तो हमारे घर, परिवार या आसपास मधुमेह के रोगी जरूर नजर आ जाएंगे। इन लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल पर हमेशा नजर बनाकर रखनी पड़ती है

Srishti Chaudhary
Srishti Chaudhary

डायबिटीज के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़रही हैऔर भारत में इनकी तादाद सबसे ज्यादा है। यही वजह है कि इंडिया डायबिटीज कैप्टिल कहा जाता है। देखा जाए तो हमारे घर, परिवार या आसपास मधुमेह के रोगी जरूर नजर आ जाएंगे। इन लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल पर हमेशा नजर बनाकर रखनी पड़ती है। ऐसा करने पर शुगर स्पाइक हो सकता हैजिससे दिल, किडनी और कई अंगों की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको एक हेल्दी वेजिटेबल खाना होगा। जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

डायबिटीज के मरीज खाएं ये सब्जी

दरअसल जिस सब्जी की हम बात कर रहे हैं वो शलजम की सब्जी है जो दिखने में प्याज की तरह होती है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे विटामिन, फोलेट, फाइबर, पोटैशियमकैल्शियम, मैगनीशियम, फाइटोकेमिकल्स और फॉस्फोरस। शलजम डायबिटीज के मरीजों के लिए ये किसी औषधि से कम नहीं है। तो चलिए बताते हैं आपको कि शलजम का सेवन कैसे करना है...

शलजम की सब्जी

शलजम को खाने का सबसे कॉमन तरीका ये है कि आप इसकी सब्जी तैयार कर सकत हैं। ये काफी टेस्टी होती है और इसे आसानी से पकाया जा सकता है हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि इसे पकाते वक्त ऑयल का इस्तेमाल कम से कम किया जाए।

शलजम का रायता

अगर आपको खाने के बाद रायता खाना पसंद है तो आप शलजम का रायता पी सकते हैं। जो काफी हेल्दी है और डायबिटीज के मरीजों को फायदा करेगा।

शलजम का सूप

सर्दियों में डायबिटीज के पेशेंट को शलजम का सूप भी पी सकते हैं। ये ग्लूकोज लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है। इसे तैयार करने के लिए आप शलजम के अलावा इसके पत्ते, टमाटर, गाजर, हल्दी, लहसुन, काला नमक और कुछ मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शलजम का सलाद

डायबिटीज के पेशेंट शलजम को सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं। इसमें आप चाहें तो शलजम के साथ टमाटर, प्याज, नींबू का रस और काला नमक एड कर सकते हैं।

calender
06 January 2023, 05:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो