जाने तनाव क्या है? यह मानसिक व शारीरिक सेहत के लिए है खतरनाक

डिप्रेशन एक प्रकार की मानसिक बीमारी है। किसी भी एक नकारात्मक विचार के दिमाग पर हावी हो जाने के बाद हमारी मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है। हमारा दिमाग सही से कार्य करने और किसी भी ख़ुशी के मौके पर प्रसन्न होने में असक्षम हो जाता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

डिप्रेशन एक प्रकार की मानसिक बीमारी है। किसी भी एक नकारात्मक विचार के दिमाग पर हावी हो जाने के बाद हमारी मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है। हमारा दिमाग सही से कार्य करने और किसी भी ख़ुशी के मौके पर प्रसन्न होने में असक्षम हो जाता है। यह तनाव की स्थिति कहीं जा सकती है और यह तनाव 90 % लोगो को प्रभावित करता है।

हमारे मानसिक स्वास्थ्य व शारीरिक स्वास्थ्य को खतरनाक होता है। वह हमारे जीवन की प्रतिनिधि और कार्य को प्रभावित करता है एपीजेनेटिक परिवर्तनों के माध्यमों से ऐसा करता है कि जो हमारी कुछ जीन को चालू और बंद करता है। हालांकि यह डीएनए कोड को नहीं बदलता है।

हालांकि अन्य लोग दबाव में रहते हैं, इसका सामना करते हैं पिछले शोधों ने मजबूत सामाजिक बंधनों की पहचान की है, और अपनेपन की भावना को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाए रखने में माध्यम पाया। सामाजिक समर्थन का अर्थ ऐसा नेटवर्क होना जो जरूरत के समय आपके साथ हो।

calender
21 July 2022, 12:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो