सर्दियों के मौसम में भारत के इन खूबसूरत जगहों को बनाए यादगार

सर्दियों के मौसम में अगर आप कहीं घूमने जा रहे है तो इन मौसम में भरपूर मजा ले सकते है। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहो के बारें में बताएंगे। जहां आप सर्दियों के मौसम में घूम के मनोरंजन कर सकते ह

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

सर्दियों के मौसम में अगर आप कहीं घूमने जा रहे है तो इन मौसम में भरपूर मजा ले सकते है। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहो के बारें में बताएंगे। जहां आप सर्दियों के मौसम में घूम के मनोरंजन कर सकते है, या आप इन जगहो पर अपनी फैंमिली या दोस्त के साथ लुप्त उठा सकते है। अगर आपका भी सर्दियों में कहीं घूमने का प्लैन है तो इन जगहों पर जरुर जाए।

मंसूरी- यह खूबसूरत हिल स्‍टेशन यहां स्थित प्राचीन मंदिरों, पहाडियों, झरनों, घाटियों, वन्‍यजीव अभयारण्‍यों और शैक्षिक संस्‍थानों के लिए लोकप्रिय है। यहां के केम्पटी फॉल्स, लाल टिब्बा, ज्वाला देवी मंदिर और झरी पानी झरने को देखकर आप यहां आना पसंद रहेगा।

अल्मोड़ा-   यह उत्तराखंड राज्य के  कुमाऊं क्षेत्र में स्थित है, बर्फ के पहाड़, रुई जैसी सफेद बर्फ, हरी भरी वादियां और सुंदर झरने हिल स्टेशन की सुंदरता में चार चाँद लगाते हैं।  

दार्जिलिंग- पश्चिम बंगाल का बेहद खूबसूरत आकर्षित नगर दार्जिलिंग न ही सिर्फ अफनी मनमोहक वादियों के लिए नहीं बल्कि अनेक पर्यटक स्थल हैं जो खास बनाते हैं। यहां कि विश्व प्रसिध्द चाय है।

मनाली-  मनाली कुल्लू घाटी में स्थित उत्तर में हिमाचल प्रदेश का लोकप्रिय पहाड़ी स्थल है। सुंदर नजारों के साथ आपको यहां मनोरंजन के लिए रिवर राफटिंग, पैराग्लाइडिंग, हाईकिंग, ट्रैकिंग आदि सब कुछ मिल जाएगा।

शिमला-  सर्दियों के सुरू होने व अंतिम में शिमला का मौसम सुहाना होता है, मार्च के महीनों में आउटडोर एक्टिविटी के लिए अच्छा रहता हैं। 'क्वीनस ऑफ हिल्स' यानी शिमला बर्फीले पहाड़, प्राचीन इमारतें, सुंदर नज़ारे, झील और नदियां आपको किसी जन्नत से कम नहीं लगेगी।

calender
11 November 2022, 07:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो