फिट रहने के लिये मानसिक स्वास्थ्य जरूरी

मानव के शरीर में दिनभर काम करने के बाद काफी थकावट बनी रहती है। हालांकि अगर आपको हमेशा ही थकावट और कमजोरी लगने की समस्या बनी रहती है, तो इसे बीमारियों का संकेत माना जाता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

मानव के शरीर में दिनभर काम करने के बाद काफी थकावट बनी रहती है। हालांकि अगर आपको हमेशा ही थकावट और कमजोरी लगने की समस्या बनी रहती है, तो इसे बीमारियों का संकेत माना जाता है। क्योकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है जीवनशैली की खराब आदतों जैसे धूम्रपान, आहार का सही न होना, नींद या व्यायाम की कमी, हृदय रोग, मधुमेह या थायराइड जैसी बीमारियों के कारण भी लोगों को थकान की समस्या हो सकती है।

यही कारण है कि समय रहते थकान के वास्तविक कारण का पता चलना आवश्यक होता है। शरीर को फिट रखने के लिए लोग तरह-तरह की एक्सरसाइज और योग करते हैं लेकिन जब तक आप मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं रहेंगे तब तक इन एक्सरसाइज का कोई फायदा नहीं होगा।

इससे स्वास्थ्य संबधित विशेषज्ञों का काहना है कि यदि आप शरीर कि थकावट को पूर्ण रूप से दूर करना चाहते है तो योग शारीरिक गतिविधि बढ़ाने और थकान से छुटकारा दिलाने का सबसे अच्छा तरीका है। जिनका नियमित अभ्यास करने से थकावट की समस्या से राहत मिल सकती है।

आज हम आपको कुछ योगसनों के बारे बताते है। जिन योग से आप दिनभर की शरीर की थकावट को दूर कर पाएगें।

भुजंगासन - यह योग मोटापा व थकान को दूर करता है।

धनुरासन - यह योग थायराइट कि समस्या व पाचनतंत्र को सही करता है। .

calender
18 July 2022, 04:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो