Navratri Recipe : कन्या पूजन के लिए इस तरह बनाएं मां दुर्गा का विशेष प्रसाद, ये रही हलवे, चने और पूरी की रेसिपी

नवरात्र के अंतिम दिन महानवमी को मां दुर्गा को पूरी, हलवा और चने का भोग लगाया जाता है और यही प्रसाद कन्या पूजन के दौरान कन्याओं को खिलाया जाता है। यहां जानिए हलवा चना औऱ पूरी के प्रसाद की रेसिपी।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
नवरात्र चल रहे हैं और अष्टमी औऱ महानवमी को मां दुर्गा की विशेष पूजा के साथ साथ कन्या पूजन किया जाता है। महानवमी को देश भऱ के मंदिरों में भंडारा होता है जहां माता के रूप में छोटी छोटी कन्याओं को भोजन कराया जाता है. इस भंडारे में और घर पर किए जाने वाले कन्या पूजन में मां दुर्गा का विशेष भोग और प्रसाद यानी हलवा, चना और पूरी बनती हैं। इसी से मां को भोग लगाया जाता है और इसी के कन्या पूजन को प्रसाद के तौर पर दिया जाता है। चलिए आज आपको बताते हैं कि मां दुर्गा का विशेष प्रसाद कैसे बनाया जाए। यहां हम आपको हलवा, चना और पूरी की आसान रेसिपी शेयर कर रहे जिसे जरिए आप घर पर मां दुर्गा का भोग बड़ी ही आसानी से  बना सकते हैं। 
 
हलवे के प्रसाद की रेसिपी - 
 
हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कढ़ाई लेनी है. इसमें दो बड़े चम्मच देसी घी डालिए, जब घी गर्म हो जाए तो इसमें रवा यानी सूजी डालिए और अच्छी तरह भूनिए. जब सूजी गोल्डन ब्राउन हो जाए तो कढ़ाई गैस से उतार लीजिए। एक पैन में किशमिश, चिरौंजी, कटे हुए बादाम, काजू को देसी घी में अच्छी तरह फ्राई कर लीजिए। अब कढ़ाई में पानी डालिए औऱ उबलने के लिए रख दीजिए, जब पहला उबाल आ जाए तो इसमें चीनी डालिए, चीनी जब अच्छी तरह घुल जाए तो इसमें सूजी डालिए और चलाइए. अब इसमें फ्राई किए हुए सूखे मेवे डालिए औऱ चलाते रहिए. जब ये गाढ़ा होने लगे और हलवा कढ़ाई को छोड़ने लगे तो इसे उतार लीजिए। अब इस हलवे पर कसा हुआ नारियल डालिए और माता को भोग लगाने के लिए प्लेट में निकाल लीजिए।
 
काले चने के प्रसाद की रेसिपी-
 
अब काले चने बनाने हैं। इसके लिए आपको एक रात पहले काले  चने पानी में भिगोकर रखने हैं ताकि सुबह तक वो फूल जाएं। अब सुबह के समय काले चनों को थोड़ा सा नमक और जरा सा तेल डालकर कुकर में उबालिए. दो से तीन सीटी आने पर काले चने निकाल लीजिए. अब कढ़ाई में घी डालिए. इसमें जीरा और हींग डालकर तड़काइए. अब इसमें काले चने डालिए और अच्छे से चलाइए। अब इन चनों में नमक, थोड़ी सी मिर्च, धनिया पाउडर डालिए और अच्छे से भून लीजिए. अब इसके ऊपर हरा धनिया डालिए और मां को भोग लगाने के लिए प्लेट में निकाल लीजिए।
 
पूरी का प्रसाद बनाने की रेसिपी-
 
सबसे पहले गेंहू का आटा लीजिए। इसमें दो चम्मच सूजी मिला लीजिए ताकि पूरियां करारी बन सकें। अब इस आटे में मोयन के लिए थोड़ा सा घी या तेल मिलाइए, इसमें जरा सा अजवायन डालिए और पानी की मदद से अच्छे से गूंथ लीजिए। आपको ध्यान रखना है कि पूरियों का आटा रोटी के आटे से ज्यादा सख्त गूंथा जाता है। गूंथने के बाद आटे को कुछ देर के लिए सैट होने के लिए एक साफ कपड़े से ढककर रख दीजिए. अब कढ़ाई में तेल डालिए और उसे अच्छे से गर्म कीजिए। अब चकले पर बेलन की मदद से आटे की छोटी छोटी लोइयां बनाकर पूरी बेल लीजिए औऱ तेल में डालते रहिए। तेल में डालने के बाद आपको उसे दो बार उलट पलट जरूर करना है. जब पूरी अच्छी तरह फ्राई हो जाएं और गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो छलनी से एक्स्ट्रा तेल निकाल कर अलग रख लीजिए। इसे चने और हलवे की प्लेट में रखिए और इससे ही माता रानी को भोग लगाया जाएगा।
 
नारियल का भोग
 
माता रानी को हलवा चना और पूरी के साथ नारियल का भी भोग लगाया जाता है। आपको बाजार से पानी वाला नारियल लाना है और उसे फोडने के बाद उसके कुछ पीस हलवे चने की प्लेट में जरूर निकाल लीजिए। इससे ही मां को भोग लगाया जाएगा। 
 
यही भोग पहले माता रानी को लगाया जाता है और बाद में कन्या पूजन में यही प्रसाद भोजन के रूप में कन्याओं को खिलाया जाता है। इसके बाद घर के अन्य सदस्य भी इसी प्रसाद को खाते हैं।
calender
29 March 2023, 09:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो