कुछ बुरी आदतें आपके दिमाग को बना देती हैं कमजोर

शरीर का पुरा कंट्रोल सिस्टम हमारा दिमाग से ही होता है बल्कि दिमाग को स्वस्थ रखना भी बहुत जरूरी है नहीं तो इसके दुष्प्रभाव भी सामने आते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

शरीर का पुरा कंट्रोल सिस्टम हमारा दिमाग से ही होता है बल्कि दिमाग को स्वस्थ रखना भी बहुत जरूरी है नहीं तो इसके दुष्प्रभाव भी सामने आते हैं।आज के समय में हमारी जीवन शैली में कुछ ऐसी आदतें हैं जिससे दिमाग कम उम्र में ही कमजोर होने लगता है। तो चलिए बात करते हैं दिमाग के लिए बुरी आदतें कौन-सी हैं।

1. ज्यादा खा लेना ज्यादा खा लेने से मोटापा ही नहीं बढ़ता, बल्कि दिमाग के लिए भी हानिकारक होता है इसलिए दिन में दो-तीन बार थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए।

2. टेंशन लेना मानसिक तनाव का सबसे बुरा असर दिमाग पर होता है। इस वजह से शरीर की दूसरी एक्टिविटीज भी धीमी हो जाती है। इससे आपके फैसलाइफ़ेक्ट लेने की क्षमता भी इफ़ेक्ट होती है इसलिए अपने रोज के कामो को सही से करे और टेंशन से दूर रहें।

3. देर तक सोना जो लोग रोजाना पूरी नींद नहीं लेते हैं उनका दिमाग रिलैक्स नहीं हो पाता है और थकावट के वजहें से दिमाग पूरी तरह काम नहीं कर पाता और मुँह ढककर सोने की आदत भी बॉडी में ऑक्सीजन की भी कमी पैदा कर देती है। जिससे दिमागी के cells कमजोर होने लगती हैं। दिमाग पर सबसे ज्यादा असर सोने से पड़ता है। कम नींद लेना और अधिक नींद लेना, दोनों ही सिचुएशन दिमाग पर असर ढालती है।

4. नाश्ता ना करना भी अगर आप भी सुबह का नाश्ता नहीं करते है, तो यह आदत भी आपके हेल्थ पर बहुत ही बुरा असर डालती है , ऐसा करने से शरीर व दिमाग को दिनभर के लिए जरूरी nutrition नहीं मिलता फिर वह थकावट महसूस करते हैं। ऐसी आदत दिमाग के साथ शरीर को भी अस्वस्थ बनाती है।

5. गुस्सा करना जिन लोगों को छोटी सी छोटी बातों पर भी गुस्सा करने की आदत बन जाती है, उनका दिमाग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है, जब आप गुस्सा करते हैं, तो आपकी नसों पर दबाव पड़ता है, जो उन्हें कमजोर बना देता है. इसके वजह से दिमाग की ताकत कम होने लगती है।

अगर आपके अंदर भी ये गंदी आदते है तो इन्हे सुधरे।

calender
17 March 2022, 04:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो