Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, जल्द मिलेगा फायदा

वजन बढ़ने से कई बीमारियां भी घेर लेती है और ऐसे में बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। वहीं जो लोग खाने के शौकीन है, उन्हें खासकर वेट लॉस करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Shruti Singh
Shruti Singh

आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान है। दरअसल, बदलती लाइफस्टाइल, गलत खान-पान की वजह से वजन बढ़ना काफी आम हो गया। लेकिन जहां एक ओर मोटापा आपकी बाहरी खूबसूरती को बिगाड़ सकता है, वहीं बढ़ता वजन कई गंभीर बीमारियों के करीब ले जाता है और इतना परेशान कर देता है कि आपको दवाई का भी सहारा लेना पड़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है, तो इस पर ध्यान दिया जाए।

आपको बता दें कि वजन बढ़ने से कई बीमारियां भी घेर लेती है और ऐसे में बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। वहीं जो लोग खाने के शौकीन है, उन्हें खासकर वेट लॉस करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि अगर आपको वजन कम करना है तो खाना-पीना ही छोड़ दें। इससे आपको कमजोरी आ सकती है। इसलिए हेल्दी डाइट को ध्यान में रखकर आप आसानी से वजन घटा सकते है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इन टिप्स से आप आसानी से अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

मोटापे को कंट्रोल करने के आसान तरीके-

1. नाश्ता न छोड़ें- वजन को कम करने के लिए आपको खाना छोड़ने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। बल्कि आप नाश्ते में पोहा, उपमा, इडली, डोसा जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो ओट्स, एग, मूसली या स्प्राउट अनाज को भी खा सकते हैं। अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करेंगे तो आपको पोषक तत्व नहीं मिलेंगे और आपको दिन भर भूख भी लगेगी। इसलिए सुबह के नाश्ते के बिल्कुल भी न छोड़ें।

2. नियमित रूप से खाएं - डॉक्टरों के मुताबिक पूरे दिन नियमित रूप से खाने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है और भूख कम लगती है। अगर आप लंबे समय तक नहीं खाते हैं तो आपकी भूख बढ़ जाती है और आप ज्यादा खा लेते हैं। तो आपका वजन बढ़ने की संभावना है।

3. हरी सब्जियां और फल- वजन कम करने के लिए दोपहर के लंच में हरी सब्जियां, दाल आदि को शामिल करें। बता दें कि फल और सब्जियों में कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा कम होती हैं। अगर आप पोष्टिक आहार का सेवन करेंगे, तो आपका पेट भरा हुआ रहेगा और आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी।

4. जंक फूड ना खाएं- जंक फूड की क्रेविंग हर किसी को होती है लेकिन इसके चक्कर में आपका वजन बढ़ सकता है। ऐसे में जितना हो सके जंक फूड खाने से बचे। यदि आप बढ़ता वजन कंट्रोल करना चाहते है, तो बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए।

5. शराब ना पिएं - कुछ लोग डाइटिंग तो करते है लेकिन इसका साथ ही मदिरा का सेवन करते है, जो कि गलत है। दरअसल, कम भोजन खाने से आप जितनी कम कैलोरी का सेवन करते हैं, उतनी ही अधिक कैलोरी आप शराब पीने से लेते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो शराब पीना बंद कर दें।

6. व्यायाम करें- अधिकतर लोगों के पास घंटों जिम में पसीने बहाने का टाइम नहीं होता। ऐसे में आप घर पर रहकर भी वजन कम कर सकते है। बता दें कि आप थोड़ा सा समय निकालकर एक्सरसाइज करें। इसके साथ ही योगा भी कर सकते है।

7. पर्याप्त पानी पिएं- कई बार लोग प्यासे होते हैं लेकिन इसे भूख समझकर खाना शुरू कर देते हैं। ऐसे में अगर आपको भूख लगे तो पहले पानी पिएं और फिर भी भूख लगे तो कुछ हेल्दी खाएं। आप रोजाना 2-3 लीटर पानी जरूर पानी पिएं।

8. साइकिल से सैर करें- एक्सपर्ट की माने तो रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाने से 1 हजार तक कैलोरी बर्न होती है। हालांकि, साइकिलिंग के दौरान एक चीज का जरूर ख्याल रखें कि किसी भी दिन गैप न करें। इसके लिए समयानुसार शेड्यूल फिक्स करें और उसे फॉलो जरूर करें।

calender
23 February 2023, 11:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो