जाने डार्क सर्कल क्यों होते हैं ?

यह हमारी आँखों के नीचे काले घेरे होते हैं जिन्हे हम डार्क सर्कल कहते है। डार्क सर्कल अक्सर बड़ी असुविधा होती है क्योंकि वे आपके देखने के तरीके को प्रभावित करते हैं। डार्क सर्कर होने पर काफी लोग डॉक्टर के पास जाते हैं ईलाज कराने के लिए डॉक्टर दा्रा लिखे गये क्रीम, जैल, फेशिसल, ऑयन और मास्क भी शामिल होते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times
यह हमारी आँखों के नीचे काले घेरे होते हैं जिन्हे हम डार्क सर्कल कहते है। डार्क सर्कल अक्सर बड़ी असुविधा होती है क्योंकि वे आपके देखने के तरीके  को प्रभावित करते हैं। डार्क सर्कर होने पर  काफी लोग डॉक्टर के पास जाते हैं ईलाज कराने के लिए डॉक्टर दा्रा लिखे गये क्रीम, जैल, फेशिसल, ऑयन और मास्क भी शामिल होते हैं।
डार्क सर्कल होने का एक और सबसे बड़ा कारण है नीद पूरी न होना आज के समय में लोग अपने जीवन में इतने व्यस्त रहते हैं कि न समय से खाना खाते हैं,
और न ही समयानुसार सोते हैं जिसके कारण उनकी आँखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं और शरीर कमजोर होने लगता है कमजोरी के कारण उनका शरीर बीमारियों का शिकार हो जाता है । इसके अलावा आंखों के चारों ओर डार्क सर्कल्स का बनाना प्राकृतिक उम्र बढने का परिणाम है जिससे विशेष प्रकार का वसा और कोलेजन का नुकसान होता है। 
 
डार्क सर्कल का इलाज कैसे करें ?
डार्क सर्कल में क्या खाना चाहिए ?

डार्क सर्कल होने का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि ठीक प्रकार से भोजन में आहार न मिल पाना  । इसीलिए डार्क सर्कल को हटाने के लिए समय से पोस्टिक आहार लेना अतिआवश्यक है । विटामिन , खनिज,  और एंटीऑक्सिडेंट जैसे -आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित भोजन महत्वपूर्ण है 
डार्क सर्कल के लिए फल 
जैसा कि आप लोग जानते ही हैं कि आंखो के नीचे काले घेरों के लिए घरेलू उपचार होने के साथ - साथ ही औषधीय उपचार भी हैं । जैसें - अमरूद, टमाटर, खीरा, शहतूत, ब्लूबेरी, गोजी बेरी और तरबूज शामिल  है। 
डार्क सर्कल में मददगार पानी 
पानी हमारें जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है ये न केवल पीने के लिए बल्कि हमारें डार्क सर्कल्स को भी कम करने में मदद करता है । पानी हमारे शरीर के विषात्क पदार्थो को बाहर निकालता है  आंखों के नीचे काले घेरों के लिए पानी वरदान है।  
    

Topics

calender
05 December 2022, 11:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो