Aloe vera side effects: फायदा ही नहीं नुकसान भी कर डालता है एलोवेरा का सेवन, जानिए किन लोगों को हानि पहुंचाता है एलोवेरा

एलोवेरा को सेहत के लिए काफी फायदेमंद कहा गया है। इसके जैल और जूस के उपयोग से शरीर के साथ साथ त्वचा और बालों को भी फायदा होता है। लेकिन कुछ लोगों को एलोवेरा नुकसान भी पहुंचाता है। जानते हैं कि एलोवेरा कब नुकसान पहुंचाता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

स्किन के लिए एलोवेरा जैल के ढेर सारे फायदे आपने सुने होंगे। इसका पौधा आजकल घर घर में मिलेगा और इसकी पत्तियों से निकलने वाला जैल त्वचा और बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद में एलोवेरा जैल को अपने पोषक तत्वों के चलते ही सुपरफूड कहा गया  है जो सेहत के साथ साथ  त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन जिस तरह हर चीज के कुछ साइड इफेक्ट होते हैं, एलोवेरा जैल के भी कुछ  साइड इफेक्ट हैं जो संभवत आप नहीं जानते होंगे। चलिए  आज जानते हैं कि फायदे के अलावा एलोवेरा किस तरह नुकसान पहुंचा सकता है और किन लोगों को एलोवेरा जैल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

स्किन एलर्जी है तो ना लगाएं एलोवेरा जैल

यूं तो एलोवेरा जैल स्किन के लिए काफी बेहतर होता है लेकिन अगर किसी को स्किन यानी त्वचा से जुड़ी कोई एलर्जी है तो उसे एलोवेरा जैल ना लगाने की सलाह दी जाती है। अगर आप एलोवेरा जैल को ठंडल से तोड़कर इसकी पत्तियों का जैल सीधा स्किन पर लगाते हैं और आपको एलर्जी है तो आपकी स्किन पर खुजली, लाल चकत्ते और दाने के साथ साथ चेहरे पर लालिमा आ सकती है। कई बार एलर्जी वाले इंसान को एलोवेरा जैल के इस्तेमाल से स्किन रेशेज हो जाते हैं और आंखों पर भी इसका  बुरा असर पड़ता है क्योंकि आंखें इसके जैल के संपर्क में आने पर लाल हो जाती हैं।  

पाचन तंत्र खराब कर सकता है एलोवेरा जैल
जैसा कि सब जानते हैं कि एलोवेरा की पत्तियों में लेटेक्स नामक पदार्थ होता है पत्ती की सबसे निचली परत पर होता है और इसका रंग लाल होता है। जिन लोगों को कई लोग लेटेक्स पदार्थों से एलर्जी होती है उन्हें एलोवेरा जैल का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसके उपयोग से पेट संबंधी दिक्कतें जैसे एसिडिटी, मरोड़, पेट में दर्द, अफारा, दस्त आदि। खासकर अगर आप इस जैल को सीधा पत्तियों से निकाल कर खा रहे हैं तो आपको ज्यादा दिक्कत हो सकती है, क्योकिं इससे आपके शरीर में पोटैशियम का स्तर कम हो सकता है और ये रक्तचाप को बढ़ा देता है। 

शरीर में पानी की कमी कर सकता है एलोवेरा जैल
एलोवेरा के रस के ज्यादा उपयोग से शरीर में डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी पैदा हो सकती है। दरअसल ज्यादा एलोवेरा जैल शरीर में जाकर शरीर के नैचुरल इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बिगाड़ सकता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और व्यक्ति डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है। अगर आप एक दिन में ज्यादा एलोवेरा जूस पीएं दो हो सकता है कि डायरिया की दिक्कत हो जाए। 

प्रेग्नेंसी में खतरनाक है एलोवेरा जैल और जूस
प्रेग्नेंट महिलाओं को हैल्थ एक्सपर्ट एलोवेरा जैल का इस्तेमाल ना करने की सलाह देते हैं। अगर गर्भवती महिलाएं चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाती हैं तो उस दौरान उनकी स्किन काफी सेंसेटिव होने के कारण उनके चेहरे पर खुजली, दाने और रैशेज की दिक्कतें हावी हो सकती है। इतना ही नहीं प्रेग्नेंसी में एलोवेरा जूस का भी ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए वरना डायरिया और पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं।

ब्लड शुगर कम है तो ना करें एलोवेरा का सेवन
डॉक्टर सलाह देते हैं कि अगर आपका ब्लड  शुगर कम रहता है तो आपको एलोवेरा जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले लेक्टेसिव के कारण शुगर के मरीज के शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का बैलैंस खराब हो जाता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगी को खासतौर पर काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए अगर आप शुगर के मरीज हैं तो एलोवेरा के जूस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें। 

लिवर कमजोर है तो ना करें एलोवेरा जैल का सेवन
अगर आपका लिवर कमजोर है या सेंसेटिव है तो आपको ऐलोवेरा जैल और जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल एलोवेरा में पाए जाने वाले बायो एक्टिव कंपाउंड शरीर में जाकर लिवर की डिटॉक्स प्रोसेस में अड़ंगा डालते हैं जिससे लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में दिक्कतें आती हैं और लिवर के कामकाज में रुकावट आती है।

calender
11 April 2023, 06:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो