Benefits of Amla Juice: रोज़ाना खाली पेट पीना चाहिए आंवले का रस, शरीर से जुड़ी कई समस्याएं होंगी खत्म

Benefits of Amla Juice: शरीर के लिए आंवले का रस बहुत फायदेमंद साबित होता है. वहीं इसको खाली पेट पिया जाए तो ये शरीर के रोगों के लिए रामबाण साबित होगा.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है आंवले का जूस
  • आंवला इम्युनिटी बढ़ाता है

Benefits of Amla Juice: आयुर्वेद में बहुत सी बीमारियों के लिए इलाज बताया गया है. आयुर्वेद के मुताबिक, कुछ जड़ी-बूटियां ऐसी होती हैं जिनसे  स्वास्थ्य समस्याओं का आसानी से इलाज किया जा सकता है. इन्हीं में एक नाम आंवला का भी आता है. जो शरीर के लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है. आज आपको आंवले के जूस के फायदों के बारे में बताएंगे, कैसे ये शरीर को निरोगी रखता है. 

औषधीय गुणों से भरपूर होता है आंवला

आंवले में औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य समस्याओं में बहुत फायदेमंद साबित होता है. आंवला विटामिन सी का मुख्य स्रोत होता है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल्स में छपे एक शोध के मुताबिक, आंवले में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टिरियल गुण होते हैं. जो मौसमी फ्लू और इंफेक्शन को रोकने में मदद करते हैं. 

पाचन को बनाता है बेहतर

जिसको पाचन से जुड़ी परेशानियां होती हैं उनमें आंवले का जूस बेहद फायदेमंद होता है. आंवले में मौजूद पोषक तत्व पाचन को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं. इसके साथ ही ये अपच, एसिडिटी और कब्ज परेशानियों को भी दूर करता है. 

इम्युनिटी बढ़ाता है आंवला

आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में रहता है, जिस वजह से रोज़ सुबह आंवले का रस पीने से इम्युनिटी बढ़ती है. इससे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है. इससे मानसिक और शारीरिक दोनों की स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. 

ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है

आंवला डायबिटिज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. रोज सुबह खाली पेट आंवले का रस पीने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है, जिससे डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है.

जोड़ों के दर्द में राहत

आंवले में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही रोज खाली पेट जूस पीने से जोड़ों के दर्द और सूजन को मदद मिलती है. 
 

calender
19 September 2023, 10:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो