Breakfast Tips: ब्रेकफास्ट करते समय भूलकर भी न करें इन चीजों को शामिल, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

Breakfast Tips: सुबह का नाश्ता हमारे लिए बेहद जरूरी होता है. दिन की शुरुआत यदि आप सही ब्रेकफास्ट करके करते हैं तोआपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहेगी.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • सुबह का नाश्ता हमारे लिए बेहद जरूरी होता है.

Breakfast Tips: अक्सर लोग ब्रेकफास्ट करते समय ये नहीं सोच पाते हैं कि किस चीज को खाने से हमारे शरीर में नुकसान हो सकता है और किस चीज को खाने से शरीर में फायदा मिल सकता है. अक्सर लोग खाली पेट ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे उनके शरीर में मजबूती आने की वजह कमियां आने लगती हैं और वह व्यक्ति बीमार होने लगता है. आइए जानते हैं कि सुबह के नाश्ते में किन चीजों को भूलकर भी शामिल नहीं करना चाहिए.

व्हाइट ब्रेड  से रहे दूर

सफेद ब्रेड में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है जो आपको लंबे समय तक तृप्त नहीं रहता है. इसके अलावा ब्रेड के अधिक सेवन करने से आपको ब्लड प्रेशर क समस्या हो सकती है. ऐसे में कोशिश करें गेंहू का दलिया बनाकर खाएं यह सेहत के लिए काफी अच्छा होता है.

चाय-बिस्किट का सेवन न करें

चाय-बिस्किट लोगों को काफी पसंद होता है तो वहीं काम के दौरान जल्दबाजी के चक्कर में लोग चाय और बिस्किट का सेवन करके ऑफिस चले जाते हैं. यह एक झटपट वाला नाश्ता जिसे बनने में भी समय नहीं लगता है. रोजाना चाय और बिस्किट का सेवन करना सेहत पर गंभीर नुकसान डाल सकता है.

खट्टी चीजों से दूर रहें

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि खट्टी चीजों के सेवन से दूर रहना चाहिए. अक्सर लोग सुबह के नाश्ते में खट्टी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो गलत है, खाली पेट भूलकर भी खट्टी चीजों का सेवन न करें, इस तरह की चीजें शरीर में हार्ट अटैक का खतरा बना सकती हैं. खट्टी चीजों का सेवन करने से शरीर में एसिड की समस्या शुरू होने लगती है.

calender
28 September 2023, 09:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो