Health Tips: भूलकर भी बच्चों के पास न लाएं ये सभी चीजें, हो सकती हैं कई समस्याएं

Health Tips: जब बच्चे छोटे होते हैं तो उन्हें देखभाल करने की काफी जरूरत होती है. हल्की से लापरवाही उनकी सेहत को खराब कर सकती है. इसीलिए बच्चों की देखभाल करने के लिए अनेक प्रकार की सावधानियां बरतनी चाहिए.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • भूलकर भी न रखें दवाई. 
  • बिजली से रखें बच्चों को दूर.

Health Tips: हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चें हमेशा स्वस्थ जीवन व्यतित करें. इसके लिए वह हर तरह की कोशिश करते है ताकि बच्चों को स्वस्थ रखा जा सके, लेकिन अनजाने में आप ऐसी कुछ गलतियां कर देते हैं जिससे बच्चों की सेहत खराब हो सकती है. इसके साथ ही कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें आपको बच्चों से दूर रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि बच्चों से किन चीजों को बचाना चाहिए?

भूलकर भी न रखें दवाई 

अक्सर माता-पिता जब दवाई खाते हैं तो वह बच्चों के आस-पास रख देते हैं जिससे वह उस दवा का सेवन कर लेते हैं बच्चों को इतनी समझ नहीं होती है कि वह जान सके कि यह दवा किस काम आती है. बच्चों के पास गलती से भी दवाईयां नहीं रखनी चाहिए. बच्चे हर किसी चीज को मुंह में डाल लेते हैं इसीलिए ऐसी चीजों को दूर रखना चाहिए. ऐसा करने से बच्चों की तबीयत खराब हो सकती है और हैवी दवाई से उनकी जान भी जा सकती है.

बिजली से दूर

घर में कभी भी नीचे बिजली के स्विच नहीं बनवाने चाहिए. यह बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं बच्चों में इतनी समझ नहीं होती है वह स्विच में उंगली भी डाल सकते हैं और हल्की सी लापरवाही आपके लिए जानलेवा बन सकती है. जिससे आपके बच्चे की जान जा सकती है. इसीलिए भूलकर भी बिजली का स्विच नीचे नहीं होना चाहिए.

कूलर पंखे

गर्मी आने पर लोग कूलर और पंखा नीचे रखते हैं छोटे बच्चे कूलर और टेबल फैन पर हाथ डाल लेते हैं जिससे उनकी उंगलियों में चोट लग सकती है इसीलिए हल्की सी लापरवाही आपके बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. कूलर से बच्चों का हाथ कट सकता है.

calender
12 December 2023, 02:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो