Free Aadhaar Card: अब फ्री में बनवा सकते हैं आधार कार्ड, नहीं देने होंगे एक भी रुपये

Free Aadhaar Card: कई बार ऐसा होता है कि आपका आधार कार्ड खो गया हो या किसी और वजह से आप दोबारा आधार कार्ड प्रिंट करवाना चाहते हैं. इसके लिए आप आधार कार्ड डाउनलोड करके या फिर यूआईडीएआई की वेबसाइट से पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Free Aadhar Card: एक भारतीय निवासी के रूप में आधार कार्ड रखना केवल एक प्रशासनिक औपचारिकता नहीं है. बल्कि यह कई सरकारी सेवाओं और लाभों तक आसानी से पहुंचने की चाभी है. हालांकि, कई जगहों पर आधार कार्ड बनाने के लिए आम जनता से काफी वसूली की जाती है. वहीं, अगर आप इस काम के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक जाते हैं तो वहां भी आपसे शुल्क के रूप में पैसे की मांग की जाती है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि बिना पैसे दिए ही आप कैसे और कहां से फ्री में आधार कार्ड बनवा सकते हैं.

देशभर में यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया यानी की (UIDAI) आधार संख्या जारी करती है. अगर आप पहली बार आधार के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं तो यह फ्री होता है. इसके लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होता है. हालांकि, कार्ड प्रिंटआउट के लिए 30 रुपये का शुल्क लिया जाता है.

फ्री में आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

आपको बता दें कि यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया ने देशभर में कई केंद्र की शुरू किया है. अगर आप बिना कोई शुल्क दिए फ्री में आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको UIDAI केंद्र पर जाना होगा. साथ ही आप UIDAI के  ऑथराइज्ड बैंक और पोस्ट ऑफिस में आधार इनरोलमेंट करवा सकते हैं. यहां फी आप को कोई शुल्क नहीं देना होगा.

कैसे प्रिंट करा सकते हैं आधार कार्ड?

वहीं, कई बार ऐसा होता है कि आपका आधार कार्ड खो गया हो या किसी और वजह से आप दोबारा आधार कार्ड प्रिंट करवाना चाहते हैं. इसके लिए आप आधार कार्ड डाउनलोड करके या फिर यूआईडीएआई की वेबसाइट से पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको शुल्क के तौर पर 50 रुपये देना होगा. एक बार अप्लाई करने के बाद 7 से 15 दिनों में नया आधार कार्ड आपके घर पहुंच जाता है. अगर आप चाहे तो कार्ड डाउनलोड करके आसपास के किसी भी दुकान से कार्ड प्रिंट करवा सकते हैं.

calender
17 February 2024, 07:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो