Morning Tips: रात को सोने के बाद सुबह उठने पर आती है सुस्ती, तो जानें ये खास उपाय मिनटों में दूर होगी समस्या

Morning Tips: जब भी आप रात के समय सोते हैं और फिर सुबह में उठते हैं तो शरीर में एक अलग सा आलस आ जाता है जिसके बाद लोग घंटों तक बिस्तर पर ही बैठे रहते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • जब भी आप रात के समय सोते हैं और फिर सुबह में उठते हैं तो शरीर में एक अलग सा आलस आ जाता है .

Morning Tips: आपने ने कई बार देखा होगा कि जब लोग रात सोकर सुबह उठते हैं तो उनके शरीर में सुस्ती आ जाती है वह कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं ऐसे में लोग कुछ भी काम ठीक से नहीं कर पाते हैं. अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वह सोने के बाद भी सुबह के समय बिस्तर आसानी नहीं छोड़ते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में काफी आलस हो जाता है. ऐसे लोगों को रोजाना इस तरह के नियम अपनाने चाहिए.

सूर्योदय से पहले जगने की आदत डालें

आप ने कई लोगों को देखा होगा कि जब लोगों की छुट्टी या वह घर पर रहते हैं तो सूर्योदय होने के बाद ही सुबह उठते हैं और घंटों तक ऐसे ही बैठे रहते हैं. यदि आपको सुबह उठना काफी बड़ा टास्क लगता है तो इसके लिए अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव करें.

खासतौर पर कभी भी सूर्य उगने के बाद न उठें बल्कि कोशिश करें कि सूर्योदय होने से पहले उठ जाएं. इस तरह से उठने से दिमाग एक्टिव रहता है. इसके साथ ही योगासन करना ना भूलें.

डाइट में बेहतर पोषक तत्व 

शरीर हेल्दी बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अच्छी डाइट लें, खान–पान सही न होने की वजह से भी आपका शरीर आलसी बन सकता है. खासतौर पर खाने में ऑयली और मसालेदार चीजों को शामिल करने से बचें. यदि आप हल्दी रहना चाहते हैं तो हरी सब्जियां और साबुत अनाज को डाइट में शामिल करें. एक बेहतर खान-पान ही हमारा शरीर स्वस्थ रख सकता है.

calender
14 October 2023, 08:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो