नहीं मिल रही ऑफिस से लंबी छुट्टी, 1 से 2 दिन में घूमें दिल्ली-एनसीआर के पास की ये शानदार जगहें

Weekend Trip: जो लोग दिल्ली और नोएडा में रहते हैं, वो एक से दो दिन में दिल्ली एनसीआर के आसपास मौजूद इन जगहों का मजा उठा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं दिल्ली -एनसीआर के आसपास मौजूद घूमने वाली जगहों के बारे में.

JBT Desk
JBT Desk

Weekend Trip: ऑफिस या घर के कामों में बिजी रहने के बाद भी अक्सर लोग घूमने के लिए समय निकाल ही लेते हैं. ऐसे में कई लोगों को पहाड़ों पर घूमना पसंद होता है. कई लोगों को एडवेंचर, हाईकिंग, ट्रेकिंग, बोटिंग, स्नो राइड और पैराग्लाइडिंग करना भी बेहद पसंद होता है. मगर ऑफिस में एक से दो दिन की छुट्टी मिलने के चलते आप लोग ऐसी जगहों पर नहीं जा पाते हैं.  ऐसे में जो लोग दिल्ली और नोएडा में रहते हैं, वो एक से दो दिन में दिल्ली एनसीआर के आसपास मौजूद इन जगहों का मजा उठा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं दिल्ली -एनसीआर के आसपास मौजूद घूमने वाली जगहों के बारे में. 

तिजारा फोर्ट

दिल्ली एनसीआर के पास मौजूद नीमराना फोर्ट के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते हैं. उसी के पास ही पहाड़ी की चोटी पर तिजारा फोर्ट भी मौजूद है. जिसके आसपास हरियाली के साथ ही छोटे-छोटे पहाड़ भी हैं. जो लोग दिल्ली एनसीआर में रहते हैं वो अपने परिवार या दोस्तों के साथ दो दिन के लिए यहां पर घूमने का मजा उठा सकते हैं. 19वीं शताब्दी में बने इस फोर्ट में अब एक बेहतरीन हेरिटेज होटल हैं. जहां का नजारा बहुत ही शानदार है. 

आवारा एडवेंचर फार्म

अगर आप एडवेंचर एक्टिविटी करने के बेहद शौकीन हैं तो आपके लिए आवारा एडवेंचर फार्म एक बेहतरीन जगह है. ये जगह अरावली की पहाड़ियों के बीच मौजूद है. जो सोहना से तकरीबन 12 किमी की दूरी पर है. यहां इनडोर और आउटडोर एक्टिविटी का मजा उठा सकते हैं. आप यहां जिप लाइनिंग, सस्पेंशन ब्रिज, कमाडो नेट, टायर वॉल, टार्जन स्विंग, पेंटबॉल, बैलेंस वॉर के साथ ही क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल, शतरंज और लूडो जैसे गेम्स खेल सकते हैं.

सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी

आप सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी घूमने भी जा सकते हैं. यहां का नजारा बेहद ही खूबसूरत है. आपको चारों तरफ पक्षी और हरियाली देखने को मिलेगी. ऐसे में आप यहां आप अपने पार्टनर, दोस्त और परिवार वाले के साथ  घूमने के लिए जा सकते हैं. नोएडा से सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी तकरीबन 71 किमी की दूरी पर मौजूद हैं.

लेपर्ड ट्रेल

ऐसे में आप लोग दिल्ली एनसीआर के पास मौजूद लेपर्ड ट्रेल घूमने का भी प्लान कर सकते हैं. ये अरावली की पहाड़ियों के पास स्थित हैं. कहा जाता है कि यहां पहले जंगल हुआ करता था और यहां जंगली जानवर भी पाए जाते थे. ये जगह कोट्रैकिंगया फिर बाइकिंग करने वालों को पसंद आ सकती हैं. क्योंकि यहां तकरीबन 5 किलोमीटर लंबा ट्रेक पर आपको शहरों की सड़कों जितना ट्रैफिक नहीं मिलेगा और आप सही से मौज-मस्ती कर पाएंगे. साथ ही यहां आपको पैराग्लाइडिंग करने का मौका मिल सकता है.

calender
15 May 2024, 10:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो