Winter Health Care: कड़ाके की सर्दी में बीमारी से है बचना, ऐसे रखें अपना ख्याल

Winter Health Care: उत्तर भारत के कई जिलों में काफी ज्यादा सर्दी पड़ रही है. इस तरह की सर्दी में बीमारियां तुरंत पकड़ लेती हैं. इस मौसम में छोटे से लेकर बुजुर्गा को बीमारी आसानी से हो रही हैं. ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

Winter Health Care: इन दिनों हर जगह कड़ाके की सर्दी पर रही है. ऐसी सर्दी में घर से बाहर निकलने का मतलब बीमारी को न्यौता देने जैसा है. आने वाले दिनों में सर्दी ऐसे ही रहेगी. इस ठंड में सर्दी-खांसी जोड़ों का दर्द, निमोनिया, फ्लू, सांस से जुड़ी बीमारियां, गठिया, लो बीपी जैसी कई समस्याएं परेशान कर सकती है . इस ठंड में बच्चों और बूढ़े का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है. ऐसे में किन चीज़ों का ध्यान रखकर कड़ाके की ठंड में भी बने रह सकते हैं स्वस्थ, आइए जानते हैं. 

फिजिकल एक्टिविटी 

हार्ट, बीपी और शुगर के मरीजों की परेशानी के कारण एशिया में कुछ हद तक बढ़ोतरी हुई है, इसकी वजह है फिजियोएक्टिविटी की कमी. बेशक इस सीज़न में फिजियो एक्टिविटी करने का बहुत आलस आता है. लेकिन लापरवाही करने से इनसा सीधा असर सेहत पर पड़ेगा. तो थोड़ी देर ही सही, लेकिन एक्सरसाइज करना ना भूलें.

समय-समय पर पानी पीएं

ठंड में प्यास कम लगती है, जिस कारण से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और शरीर में पानी की कमी का मतलब कई सारी बीमारी शुरू हो जाती हैं, तो इस मौसम में भी पानी के इंटेक का ध्यान रखें. पानी पीते समय ठंडे की जगह गुनगुना पानी पीएं.

टेंपरेचर का ध्यान रखें

घर के अंदर और बाहर के टेंपरेचर का ध्यान रखें. घर में अगर कंबल में हों या हीटर के पास हों, तो बाथरूम या खुले हॉल में जाने से पहले 2 से 4 मिनट शरीर को बाहर रखें. इसी तरह अगर हीटर चलाकर गाड़ी चला रहे हैं तो भी गाड़ी से निकलने से 5 से 10 मिनट पहले हीटर को बंद कर टेंपरेचर नॉर्मल होने दें.

calender
03 January 2024, 09:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो