LifeStyle: मोटापे पर कंट्रोल के लिए "Black Tea or Green Tea" कौन है लाभकारी? पढ़ें पूरी खबर

LifeStyle: ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो वजन कंट्रोल में मदद करता है, वहीं ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट वसा को घटाने में मदद करता है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • ग्रीन टी में कैटेकिन्स नामक प्लांट कंपाउंड मौजूद होते हैं. जो वजन कंट्रोल में मदद करता है.
  • ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो वजन कंट्रोल में आपकी मदद करता है.

LifeStyle: आजकल का दैनिक जीवन बहुत अधिक भाग दौर वाला है, इस प्रकार के लाइफस्टाइल में खान-पान की गलत आदतों से लोगों को मोटापे का शिकार होना पड़ता है. शरीर में बढ़ता हुआ वजन जीवन की गतिविधियों और स्वास्थ्य पर बहुत गंदा प्रभाव डालता है. जिसके कारण कई लोग अपने वजन को कम करने के लिए अनेकों उपाय करते हैं.

वजन कंट्रोल के उपाय

कुछ लोग दैनिक जीवन में सुबह उठकर अलग-अलग प्रकार के ड्रिंक का सेवन करते हैं. ताकि उनका वजन कंट्रोल हो सके, वजन को कम करने करने के लिए वे कई तरह के नियम भी अपनाते हैं. वहीं कई लोग अपना वजन कम करने के लिए ग्रीन टी या फिर ब्लैक टी का सेवन करते हैं. इस हालात में हमें ये जानने की जरूरत होती है कि, हेल्थ के लिए कौन सा पेय पदार्थ अधिक मददगार होता है.

विशेषज्ञों की सलाह

दरअसल हेल्थ को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि, ग्रीन टी में कैटेकिन्स नामक प्लांट कंपाउंड मौजूद होते हैं. जो कि मेटाबॉलिज्म को कम करके वजन घटाने में मदद करता है, वहीं ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो वजन कंट्रोल में मदद करता है. इसको देखते हुए ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों का सेवन करना अधिक लाभकारी होता है. मगर वजन घटाने के मामले में ग्रीन टी को लोग अधिक पसंद करते हैं. जबकि इन दोनों को दैनिक जीवन में रोजाना सेवन करने से आपके जीवन में बेहतर प्रभाव पड़ता हैं.

ग्रीन टी और ब्लैक में अंतर

ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों ही वजन घटाने के उद्देश्य से अधिक लाभदायक माना जाता है. ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट वसा को घटाने में सहायता करता है. साथ ही ग्रीन टी पीने से पेट भरा-भरा लगता है, जिससे कि हम अधिक खाने से बचते हैं. अगर बात ब्लैक टी की करें तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फैट बर्निंग कंपाउंड बहुत कम पाए जाते हैं.

calender
29 December 2023, 10:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो