World Cancer Day : घट रहा है आपके शरीर से तेजी से वजन, हो सकता है कैंसर का कारण, जानिए कैसे?

World Cancer Day : हमारे शरीर में कई बीमारियां मौजूद होती है कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें जीवन में बीमारियों से छुटकारा नहीं मिल पाता है.हर साल में न जाने कितने लोग कैंसर का शिकार हो जाते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • वजन कम होना हो सकता है कैंसर का कारण.
  • दुनियाभर में न जाने कितने लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं.

World Cancer Day : कैंसर एक ऐसी लाइलाज बीमारी है जिससे दुनियाभर में न जाने कितने लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं. कुछ कैंसर का इलाज तो संभव है सेकिन कुछ कैंसर इंसान की जान तक ले लेते हैं ऐसे में कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने करने के लिए हर साल 4 फरवरी को कैंसर डे यानी कि विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है ऐसे में कैंसर डे के लिए मौके पर आज हम आपको बताते हैं कैंसर के उस कारण के बारे में जो आप नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन यह आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं.

वजन कम होना हो सकता है कैंसर का कारण

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि आपका वजन तेजी से कम होने लगा है और आर इसके लिए कोई मेहनत भी नहीं कर पा रहे हे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, दरअसल एक रिसर्च के अनुसार बिना किसी कोशिश के जिन लोगों के शरीर के वजन का 10% से अधिक कम हो गया है. उनमें कैंसर का खतरा हो सकता है रिसर्च के अनुसार, एक लाख लोगों में से 1362 में कैंसर डेवलप हुआ है जिन्होंने बिना कोशिश के ही तेजी से वजन कम किया है.

न बरतें लापरवाही 

अक्सर लोगों की आदत होती हैं वह किसी भी बीमारी को हल्के में लें लेते हैं, लेकिन सिर्फ तेजी से वजन कम होना ही कैंसर का संकेत नहीं है, इसके अलावा लगातार बुखार बने रहना, भूख में कमी होना, हड्डियों में दर्द बने रहना, खांसी या मुंह से खून आना, बहुत जल्दी थकान महसूस होना, चक्कर आना या बार-बार बेहोश होना भी कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में हमें इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

calender
04 February 2024, 01:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो