'फ्रेंडशिप मैरिज' जिसमें ना साथ रहना, ना शारीरिक संबंध, फिर भी लोगों को भा रही ये शादी!

What Is Friendship Marriage: इन दिनों शादी का एक नया चलन शुरू हुआ है, जिसमें लोग ऐसी शादी कर रहे हैं जिसमें ना साथ रहते हैं ना सेक्स करते हैं फिर भी वो खुश रहते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

What Is Friendship Marriage: शादी के बारे में सोचने पर आप के मन में आमतौर पर क्या आता है. आम इंसान इसके बारे में सोचेगा तो उसके मन में लड़का लड़की, शादी, घर, परिवार, सेक्स तमाम चीजे आती हैं. लेकिन इन दिनों एक शादी का चलन शुरू हुआ है, जिसमें ये सब नहीं होता है. फ्रेंडशिप मैरिज नामक का एक नया संबंध चलन जापान में अलैंगिक व्यक्तियों, समलैंगिकों और विषमलैंगिकों के बीच काफी मशहूर हो रहा है. 

क्या है फ्रेंडशिप मैरिज?

फ्रेंडशिप मैरिज का चलन इन दिनों जापान में सबसे ज्यादा है, ये शादी उन लोगों में काफी प्रचलित है जो किसी के साथ शादी के बंधन में नहीं बंधना चाहते हैं. इस शादी में आप ऐसे लोगों से शादी करते हैं जो आपको किसी तरह के बंधन में नहीं रखते हैं. इस शादी को अलैंगिक, समलैंगिक और विषमलैंगिक लोग करते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस रिश्ते के तहत लोग प्यार में पड़े बिना या सेक्स किए बिना प्लैटोनिक पार्टनर बन रहे हैं. 

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) के अनुसार, साझा मूल्यों और हितों पर आधारित इस सहवास संबंध प्रवृत्ति को देश के युवा पारंपरिक शादी के विकल्प के रूप में भी देख रहे हैं. 

फ्रेंडशिप मैरिज कैसे काम करती है?

एससीएमपी की रिपोर्ट के अनुसार, यह एक प्रकार का रिश्ता है जहां साझेदार कानूनी रूप से पति-पत्नी होते हैं. वे एक साथ रह सकते हैं और आपसी सहमति के आधार पर अन्य लोगों के साथ संबंध भी बना सकते हैं. जोड़े कृत्रिम गर्भाधान से बच्चे पैदा करने का फैसला लेते हैं. पिछले तीन सालों से फ्रेंडशिप मैरिज में रह रही एक लड़की का कहना है कि ''फ्रेंडशिप मैरिज समान रुचियों वाले रूममेट को ढूंढने जैसा है.''

वो आगे कहती हैं कि ''मैं किसी की प्रेमिका बनने के लिए सही नहीं हूं, लेकिन मैं एक अच्छी दोस्त बन सकती हूं. मैं सिर्प यही चाहती थी कि समान सोच वाला कोई ऐसा व्यक्ति हो जो हम दोनों को पसंद आए, बातें करें और हंसे.''

मैरिज के लिए कैसे मिलते हैं जोड़े?

रिपोर्ट के अनुसार, यह व्यवस्था आपके सबसे अच्छे दोस्त से शादी करने जैसी नहीं है. इसके बजाय, इस व्यवस्था के तहत, लोग एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने के लिए मिलते हैं और साथ में समय बिताते हैं. जोड़े जिस घर को बनाने जा रहे हैं, उसके विभिन्न छोटे लेकिन महत्वपूर्ण मामलों पर भी फैसले लेते हैं, जिसमें खर्चों को कैसे बांटना है, घर के कामों को कैसे करना है. 

फ्रेंडशिप मैरिज कौन कर रहा है?

कलरस एक एजेंसी है जो इस तरह के लोगों को मिलाने का काम करती है. कंपनी ने बताया, ये शादी उन लोगों में ज्यादा पसंद की जा रही है, जो शादी जैसे बंधन से बचना चाहते है, या अलैंगिक व्यक्तियों और समलैंगिकों लोग होते हैं. 

calender
10 May 2024, 12:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो