अगर कुत्ता हमला कर दे या हमला करने वाला हो तो घबराएं नहीं, करें ये सिंपल काम

भारत में आवारा कुत्तों के हमलों की दर बढ़ती जा रही है. आप कभी नहीं जानते कि कुत्ता कब किसी व्यक्ति पर हमला कर दे. यदि आप किसी नई जगह पर जाते हैं तो इसकी संभावना अधिक है.

JBT Desk
JBT Desk

भारत में आवारा कुत्तों के हमलों की दर बढ़ती जा रही है. आप कभी नहीं जानते कि कुत्ता कब किसी व्यक्ति पर हमला कर दे. यदि आप किसी नई जगह पर जाते हैं तो इसकी संभावना अधिक है. किसी भी नए व्यक्ति को देखते ही कुत्ते उन पर भौंकने लगते हैं और कभी-कभी उन पर हमला भी कर देते हैं. कुत्ते कभी एक साथ हमला नहीं करते. अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कुत्तों से कैसे अपना बचाव करें.

आवारा कुत्तों द्वारा पीछा किए जाने पर क्या करें?

पालतू कुत्तों की तुलना में आवारा कुत्ते अधिक आक्रामक होते हैं. वे समूहों में मनुष्यों पर हमला करते हैं. अगर आपका पीछा आवारा कुत्ते कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखकर आप खुद को बचा सकते हैं. अगर आपको कोई आवारा कुत्ता दिखे तो तुरंत घबराएं नहीं. ऐसा करने से कुत्तों को तुरंत पता चल जाता है कि आप डरे हुए हैं. इसलिए वे और अधिक आक्रामक हो सकते हैं. कुत्तों के पास जाने से बचें. कुत्ते से कुछ दूरी बनाकर चलें. इस समय कुत्ते की ओर न देखें. यदि कुत्ता आपकी ओर आ रहा है तो पीछे हट जाएं. यदि आप अपनी पीठ मोड़कर भागने की कोशिश करेंगे तो वह आपका पीछा करेगा. इसलिए धीरे-धीरे पीछे हटने का प्रयास करें. अगर आपके आसपास कोई पेड़, कुर्सी या कूड़ेदान है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे ढाल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

यदि कुत्ता आपका पीछा कर रहा है तो धीरे-धीरे पीछे हटते हुए भी जोर से चिल्लाएं. कहते रहे चले जाओ. कुत्ता आवाज देकर चला जायेगा. अगर कुत्ता आप पर हमला कर दे तो आप बचाव के लिए अपने हाथ में छड़ी, पत्थर, थैला रख सकते हैं. कुत्ते की नाक या सिर पर मारने का प्रयास करें. यदि आप गिरें तो अपनी गर्दन बचाने का प्रयास करें. अपने आप को एक गेंद में रोल करें. अपने चेहरे और गर्दन को सुरक्षित रखने का प्रयास करें. यदि आपको कुत्ते ने काट लिया है, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए. अगर कुत्ता आपको खरोंच ही दे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. कुत्ते के काटने से रेबीज जैसी बीमारी हो सकती है. छोटे कुत्ते के काटने से भी संक्रमण हो सकता है, इसलिए बिल्कुल भी लापरवाही न करें.

calender
16 May 2024, 01:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो