Winter Special Fruits: सर्दियों में रहना चाहते हैं स्वस्थ तो आज से ही डाइट में करें ये सभी फल शामिल

Winter Special Fruits: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट लेनी काफी जरूर होती है. साथ ही बदलते मौसम के कारण हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं इन सभी से बचने के लिए इन चीजों का सेवन करें.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट लेनी काफी जरूर होती है.

Winter Special Fruits: जैसा की आप लोग जानते ही हैं कि मौसम में काफी तेजी के साथ बदलाव देखा जा रहा है. ऐसे में लोगों की सेहत पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही बदलते मौसम के के कारण लोग कई तरह के संक्रमण का शिकार हो सकते हैं तो ऐसे में जरूरी है कि इन्युनिटी बढ़ाने के लिए आप पने डेली लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करें. शरीर के स्वस्थ रखने के लिए अक्सर कुछ लोग ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे उनके शरीर में समस्याएं शुरू होने लगती हैं.

आलूबुखारा 

आलूबुखारा में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाएं जाते हैं जैसे – विटामिन-ए, विटामिन-के, फाइबर, मैंगनीज और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर माना जाता है. तो वहीं हाई बीपी के मरीजों के लिए यह फल काफी अच्छा माना जाता है. इसमें हाई पोटैशियम मौजदू बीपी को कंट्रोल करने में मददगार होता है.

सेब 

सर्दियों के मौसम में यह फल सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. सेब में मौजूद इम्यून सिस्टम, विटामिन-सी को मजबूत करने में काफी मदद करता है. इसके अलावा सेब में पेक्टिन, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं. जो कि आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. 

अमरूद

सर्दियों के मौसम में अमरूद आपको किसी भी बाजार व किसी भी दुकान पर आसानी से मिल सकते हैं. अमरूद पौष्टिक गुणों से भरपूर फल है और सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है.इसमें फोलेट, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-ए समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, वहीं यदि आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान है तो अपनी डाइट में अमरूद जरूर शामिल करें.

calender
21 October 2023, 08:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो