भोलेबाबा को भूलकर भी न चढ़ाएं ये चीजें

भोलेबाबा को भूलकर भी न चढ़ाएं ये चीजें

Priti Saini
Priti Saini

फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का वत्र रखा जाता है। इस दिन भगवान शिव व माता पार्वती की पूजा की जाती है। जानिए भगवान शिव की पूजा में किन चीजो का नही करना चाहिए इस्तेमाल

भगवान शिव को छोडंकर सारे देवी देवदाओ को सिंदूर प्रिय है मान्यता है कि सिदूंर माहिलाएं पति की लंबी आयू के लिए लगाती है और भगवान शिव सहांरक है। इसलिए भगवान शिव को सिदूर की बाजाय चंदन लगाना चाहिए। इसके अलावा भगवान शिव को कभी हल्दी न चढ़ाना चाहिए शिवलिंग पुरुष तत्व का प्रतीक है और हल्दी स्त्रियों से संबंधित है। इसलिए भगवान शिव को हल्दी चढ़ाने की मनाही होती है।

READ MORE महाशिवरात्रि के दिन इन चार राशियों के भाग्य में होगा परिवर्तन

तुलसी नही चढाना चाहिए- हिंदु धर्म के अनुसार तुलसी का विशेष महत्व माना जाता है। तुलसी को सभी शुभ कार्यो में प्रयोग किया जाता है, लेकिन भगवान शिव को तुलसी अर्पित करना वर्जित होता है। मान्यता है कि भगवान शिव को तुलसी अर्पित करने से पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती है। इसलिए महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा में तुलसी का प्रयोग न करें।

मान्यता है कि शिव पूजा में शंख वार्जित है कहा जाता है कि भगवान शिव की पूजा शंख का इस्तेमाल नही करना चाहिए। भगवान शिव ने शंखचूड़ नाम के एक असुर का वध किया था जो भगवान विष्णू का प्रिय था। इसिलिए शिव पूजा में शंख का प्रयोग वर्जित है।

.
calender
28 February 2022, 11:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो