हनुमान जयंती से लेकर अक्षय तृतीया और ईद तक, जानिए अप्रैल में आने वाले व्रत त्योहारों का पूरा ब्योरा

अप्रैल माह शुरू हो रहा औऱ इस माह में ढेर सारे त्योहार आ रहे हैं। हनुमान जयंती से लेकर अक्षय तृतीया भी इसी माह है और ईद उल फितर से लेकर गुड फ्राइडे भी इसी माह में आ रहे हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
अप्रैल का महीना शुरू होने जा रहा है और इस बार अप्रैल माह की शुरूआत काफी पवित्र मौकों से हो रही है। एक तरफ रमजान चल रहे हैं और दूसरी तरफ छह अप्रैल से वैशाख माह शुरू हो जाएगा। इस माह का पहला दिन ही धर्म और पूजा पाठ की दृष्टि से काफी शुभ होगा क्योंकि पहले दिन यानी एक अप्रैल को कामदा एकादशी का व्रत रखा जाएगा और भगवान विष्णु की पूजा की जाएगी। मौसम की नजर से देखें तो अप्रैल में गर्मियां शुरू हो जाती हैं, लेकिन इस बार अप्रैल की शुरूआत सुहावने मौसम से हो रही है और फिलहाल कुछ दिन गर्मी दूर ही रहेगी। चलिए जानते हैं कि इस अप्रैल माह में कौन कौन से व्रत त्योहार और उत्सव हमारे जीवन में उमंग और उत्साह का संचार करेंगे।
 
1 अप्रैल कामदा एकादशी - ये हिंदू नववर्ष की पहली एकादशी मानी जाती है और इस दिन भगवान विष्णु के निमित्त व्रत उपवास रखा जाता है। इसके साथ ही इस दिन पूजा अर्चना के साथ दान का भी काफी महत्व होता है। पद्मपुराण में कहा गया कि कामदा एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा और उपवास करने वालों को मोक्ष की प्राप्ति होती है।
 
3 अप्रैल प्रदोष शुक्ल व्रत 
तीन अप्रैल को अनन्त त्रयोदशी को शिव भगवान के लिए सोम प्रदोष व्रत रखा जाएगा। शिव प्रदोष व्रत में शिव भगवान की विधिवत पूजा की जाती है और व्रत किया जाता है। साल के सभी प्रदोष व्रतों में सोम प्रदोष व्रत बहुत खास होता है. इस दिन उपवास रखने से जातक को भगवान शिव और मां पावर्ती की कृपा से जीवन में उन्नति, नौकरी और व्यवसाय में तरक्की, मिलती है और रोगों से छुटकारा मिलता है।
 
4 अप्रैल महावीर जयंती
चार अप्रैल को देश भर में स्वामी महावीर जयंती मनाई जाएगी। मान्यता है कि इस दिन जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर महावीर स्वामी जी का सांसारिक जन्म हुआ था। जैन समुदाय के साथ साथ देश भर में महावीर स्वामी की जयंती धूमधाम और श्रद्धा से मनाई जाती है और इस मौके पर ढेर सारे प्रवचन, सतसंग और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
 
6 अप्रैल हनुमान जयंती
हर साल चौत्र माह की पूर्णिमा तिथि को बजरंग बली हनुमान जी की जयंती मनाई जाती है। इस बार ये पावन  तिथि 6 अप्रैल को पड़ रही है। इस मौके पर घरों के साथ  साथ मंदिरों में खूब धार्मिक आयोजन और भंडारे होंगे। कहते हैं कि इसी दिन पवन पुत्र बजरंग बली ने मां अंजनी के गर्भ से जन्म लिया था।
 
7 अप्रैल गुड फ्राइडे
सात अप्रैल को दुनिया भर में गुड फ्राइडे मनाया जाएगा।  मान्यता है कि इसी दिन ईसाई धर्म के ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था और ईसा मसीह की सांसारिक मृत्यु हुई थी। ईसाई समुदाय में इस दिन को होली फ्राइडे,ग्रेट फ्राइडे और ब्लैक फ्राइडे भी कहने की परंपरा है। इस दिन क्रिश्चयन समुदाय के लोग चर्च जाकर अपने प्रभु यीशू को याद करते हैं औऱ काले कपड़े पहन कर अपने गुनाहों की माफी मांगते हैं।
 
14 अप्रैल वैशाखी
14 अप्रैल को देश भर में नई फसल कटने पर वैशाखी का त्योहार मनाया जाएगा। ये त्योहार खासतौर पर उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा आदि राज्यों में मनाया जाता है।  सिख समुदाय में वैशाखी त्योहार का काफी महत्व हैं और इस दिन गुरुद्वारों में भजन कीर्तन होते हैं, प्रभात फेरी निकाली जाती है और लंगर खिलाया जाता है। इस दिन नई फसल कटने की खुशी में ढोल नगाड़े बजते हैं और लोग उत्सव मनाते रंगारंग कार्यक्रम आय़ोजित करते हैं।  इस दिन कई बड़े शहरों और गांवों में बड़े बड़े मेले लगते हैं। 
 
16 अप्रैल वरुथिनी एकादशी
वरुथिनी एकादशी इस बार 16 अप्रैल को पड़ रही है। इस दिन भगवान विष्णु के निमित्त व्रत उपवास रखा जाएगा और श्रीहरि और मां लक्ष्मी की पूजा के साथ साथ दान पुण्य भी किया जाएगा।
 
22 अप्रैल अक्षय तृतीया
22 अप्रैल को देश भर में अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाएगा। ये तिथि शादी ब्याह और अन्य मांगलिक कार्यों के लिए अच्छी मानी जाती है और इस दिन सोने चांदी की खरीद काफी शुभ मानी जाती है। इस दिन सोना खरीदने पर अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है और घर में सुख समृद्धि आती है।
 
22 अप्रैल ईद मुबारक !
22 अप्रैल को रमजान के बाद दुनिया भर में ईद मनाई जाएगी। हालांकि ईद चांद दिखने पर मनाई जाएगी और संभावना है कि ईद का चांद 22 अप्रैल को दिख सकता है। 

Tags

calender
31 March 2023, 01:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो