जाने शनि देव की मूर्ति घर में क्यों नहीं रखी जाती है

जाने शनि देव की मूर्ति घर में क्यों नहीं रखी जाती है

Priti Saini
Priti Saini

आपने कभी यह बात नोटिस की हमारे घरो में व मंदिरो में भगवान भोलनाथ की शिवलिंग से लेकर देवी मां की मूर्ति तक और महापराक्रमी हनुमान जी से लेकर तीनो लोक के देवता कहे जाने वाले विष्षु भगवान और गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर विराजमान होती है। लेकिन कहीं किसी भी घर में आपने शनिदेव की मूर्ति या तस्वीर रखी हुई नहीं देखी होगी। अगर आप ने इस बात को नोटिस किया होगा तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर इसके पीछे कारण क्या है।

READ MORE Horoscope Today 25 February 2022: जाने आज का दिन आपके लिए कितना खास रहेगा ?

ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है, शनि देव व्यक्ति को कर्मो के अनुसार फल देता है। अगर हम धर्म शास्त्र की माने तो शनि देव की मूर्ति को घर के मंदिर में रखना मना है और शनि देव की पूजा घर के बाहर मंदिर में करने पर विधी विधान से बताया गया है। कहा जाता है कि इसके पीछे धार्मिक मान्यता है कि शनि देव को श्राप मिला था कि वह जिसे भी देखेंगे उसका अनिष्ठ यानि बुरा हो जाएगा। यही कारण है कि शनि देव की दृष्टि सीधे तौर पर हमारे जीवन पर न पडे़ इसलिए शनि देव की तस्वीरे को घर के मंदिर या पुजा घर में रखना सही नही माना जाता है।

यदि आप शनि देव की दर्शन के लिए जाते है तो आप उनके पैर की तरफ देखे क्योकि आखों में आखे डालकर दर्शन न करे और अगर आप शनि देव की भक्ती करना चाहते है तो मन में ही उन्हे याद करे और शनिवार के दिन हनुमान जी की पुजा करे ऐसे करने से शनि देव महाराज आप पर प्रसन्न रहेंगे।

.
calender
25 February 2022, 12:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो