धन प्राप्ति के लिए बेहद खास है कल का दिन, ये करे उपाय

ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा कल यानी कि 14 जून 2022, मंगलवार का दिन है. इसे वट पूर्णिमा भी कहते है। इस दिन महिलाएं अखंड सौभाग्‍य के लिए बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा कल यानी कि 14 जून 2022, मंगलवार का दिन है. इसे वट पूर्णिमा भी कहते है। इस दिन महिलाएं अखंड सौभाग्‍य के लिए बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं। साथ ही इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करने और स्‍नान-दान करने की परंपरा है। इसके अलावा इस ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा पर कुछ विशेष संयोग बन रहे हैं, जिसके कारण इसका महत्‍व और ज्‍यादा बढ़ गया है। कल पूर्णिमा के दिन बड़ा मंगल भी है और शुभ नाम का खास योग भी बन रहा है।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ये करे उपाय  ज्येष्ठ मास की पुर्णिमा तिथी के दिन मां लक्ष्मी कि विधी विधान से पूजा करनी चाहिए। साथ ही अगर इस दिन कुछ खास उपाय करते है तो बहुत तेजी से असर दिखाते है। पूर्णिमा की रात मां लक्ष्‍मी के सामने लाल रंग के कपड़े पर 11 कौड़ियां रखें, फिर इन सभी पर हल्‍दी का टीका लगाएं। रात भर उन्‍हें इसी तरह रखा रहने दें। इसके बाद दूसरे दिन मां लक्ष्‍मी को प्रणाम करके इन कौड़ियों को तिजोरी या धन स्‍थान पर रख दें। ऐसा करने से आपके जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी। आपकी आय तेजी से बढ़ेगी। 

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पूर्णिमा के दिन लक्ष्‍मी जी की पूजा के बाद खीर का भोग लगाएं, साथ ही 5 कन्‍याओं को भोजन कराएं। यदि यह संभव न हो तो उन्‍हें खीर अवश्‍य खिलाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी आप पर हमेशा मेहरबान रहेंगी। खूब सारा पैसा कमाने के लिए लक्ष्मी स्तोत्र और कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें. ऐसा करने से घर और कामकाज में हमेशा बरकत बनी रहती है। यदि पैसो की तंगी से परेसान है तो कर्ज से छुटकारा पाने के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करके मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करें. मां लक्ष्‍मी को सुगंधित धूप, गुलाब के फूल, खीर अर्पित करें। इस दिन हो सके तो सफेद चीजों का दान करें, जैसे- दूध शक्कर व सफेद कपड़े। पीपल के पेड़ की पूजा करें हो सके तो शाम को पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं।

calender
13 June 2022, 06:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो