Vaishno Devi : वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, दर्शन के लिए फिर खोली गई पुरानी गुफा

Vaishno Devi Temple : वैष्णो देवी मंदिर माता के दरबार में जाने के लिए पुरानी गुफा को खोल दिया गया है. पवित्र गुफा दिन में करीब 12 घंटे दर्शन के लिए खुली रहेगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mata Vaishno Devi Temple : जम्मू-कश्मीर के कटरा में हिन्दुओं का प्राचीन माता वैष्णो देवी मंदिर स्थित है. इस मंदिर में 12 महीने लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं. अब मंदिर से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. माता के दरबार में जाने के लिए पुरानी गुफा को खोल दिया गया है. पवित्र गुफा दिन में करीब 12 घंटे दर्शन के लिए खुली रहेगी. मंदिर के गर्भगृह तक जाने वाली पुराने और प्राकृतिक गुफा मार्ग को रविवार 14 जनवरी को फिर से खोल दिया गया है.

खोली गई प्राचीन पुरानी गुफा

माता वैष्णो देवी मंदिर की प्राचीन गुफा से मां वैष्णो देवी के दर्शन करना हर भक्त की इच्छा रहती है. गुफा फिर से खुलने के बाद भक्तों को दर्शन करने में आसानी मिलेगी. प्राचीन गुफा से मां के दर्शन करने का अलग ही महात्म माना जाता है. पहले गुफा कम भीड़ होने पर ही खोली जाती थी.

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने कहा कि मंदिर में पूजा करने के बाद तीर्थयात्रियों को पुरानी गुफा के माध्यम से यात्रा करने की सुविधा प्रदान की गई. उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि भीड़ की क्षमता को ध्यान में रखते हुए अधिक श्रद्धालु पुरानी गुफा के माध्यम से तीर्थयात्रा करें.

क्या होगा समय

श्राइन बोर्ड ने भक्तों को आसानी से दर्शन के लिए पुरानी गुफा को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे और रात 10.30 बजे से सुबह 5 बजे तक खुला रखने को फैसला किया है. अंशुल गर्न ने कहा कि तीर्थयात्रियों को किसी भी असुविधा बचने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि प्राकृतिक गुफा को सालाना केवल जनवरी और फरवरी के महीनों के दौरान खोला जाता है. इस दौरान भीड़ कम होती है.

calender
15 January 2024, 07:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो