आराम लेने में भी चैंपियन विराट, पिछले 7 साल में नहीं खेले 73 इंटरनेशनल मैच

विराट कोहली का नाम सफलता का पर्यायवाची माना जाता है। विराट बेहद कामयाब बल्लेबाज के बेहद सफल कप्तान रहे है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

विराट कोहली का नाम सफलता का पर्यायवाची माना जाता है। विराट बेहद कामयाब बल्लेबाज के बेहद सफल कप्तान रहे है, लेकिन अब लगता है कि विराट कोहली के नाम का मतलब आराम हो गया है। हर साल हमें खबरें मिलती रहती है कि विराट को उस सीरीज में आराम दे दिया गया है। इसका एक ताजा मामला वेस्टइंडीज दौरे का है।

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खत्म करने के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज जाएगी। वहां पहले तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। इसके बाद पांच टी-20 मैचों की सीरीज होगी। वहां होने वाले वनडे मैचों से कई अहम खिलाडिय़ों को ब्रेक दिया गया।

अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए सिलेक्टर्स चाहते थे कि वेस्टइंडीज में होने वाली टी-20 सीरीज में फुल स्ट्रेंथ भारतीय टीम को उतारा जाए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वेस्टइंडीज दौरे के लिए कोहली को आराम चाहिए था। जिसके बाद उन्हें इस दौरो के लिए आराम दिया गया।

भारत के 23 मैचों में कोहली नदारद

विराट कोहली 2015में टेस्ट टीम के कप्तान बने। 2017से वे वाइट बॉल क्रिकेट में भी कप्तान बना दिए गए। इसलिए हमने विराट के आराम लेने के सिलसिले का विश्लेषण 2015से ही किया है। 1जुलाई 2015से भारतीय टीम ने 311इंटरनेशनल मैच खेले। इनमें से 73 मुकाबलों में विराट नदारद रहे। यानी, इस दौरान वे भारत के करीब एक चौथाई (23) मैचों में नहीं खेले। कुछ मौकों पर चोटिल रहने के कारण उन्हें बाहर रहना पड़ा, लेकिन ज्यादातर अवसर पर वे आराम लेने या दिए जाने के कारण उपलब्ध नहीं थे।

अच्छी बात यह कि विराट के आराम का निगेटिव असर नहीं

बेस्ट बल्लेबाज आराम ले तो टीम पर बुरा असर होना चाहिए, लेकिन भारतीय क्रिकेट की ताकत अब ऐसी हो गई है कि विराट कोहली के आराम का कोई निगेटिव इम्पैक्ट नहीं पड़ता है। उल्टा भारतीय टीम की जीत की दर और भी बढ़ जाती है। विराट के होने से भारतीय टीम जितने मुकाबले जीतती है उनके न होने से इसमें 17 का इजाफा हो जाता है।

डर है कि आराम कहीं परमानेंट न हो जाए

विराट कोहली लंबे समय से फॉर्म में नहीं हैं। पिछले 3साल से उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है। ऐसे में वे जितना आराम लेते हैं और जिस तेजी से नए-नए टैलेंटेड खिलाड़ी सामने आ रहे हैं, एक डर काफी गहरा होता जा रहा है। डर यह कि कहीं विराट कोहली का आराम परमानेंट न हो जाए। वे टीम से ड्रॉप न कर दिए जाएं।

 

calender
16 July 2022, 05:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो