ICC कर रही महिला और पुरुष टीमों की पुरुस्कार राशि के अंतर को कम करने पर विचार

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व स्तरीय टूर्नामेंट में पुरुष और महिला टीमों को मिलने वाली पुरस्कार राशि के अंतर को कम करने पर विचार कर रहा है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

29 मार्च (वेब वार्ता)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व स्तरीय टूर्नामेंट में पुरुष और महिला टीमों को मिलने वाली पुरस्कार राशि के अंतर को कम करने पर विचार कर रहा है। आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने मंगलवार को कहा कि आगामी आठ वर्षों (2024-31) के दौरान महिला क्रिकेट में होने वाले आयोजनों को लेकर होने वाली आईसीसी गवर्निंग काउंसील की बैठक में पुरस्कार राशि को लेकर भी चर्चा की जाएगी।

दरअसल न्यूजीलैंड में इस समय 2022 आईसीसी महिला विश्व कप का आयोजन हो रहा है, लेकिन इस विश्व कप को जीतने वाली टीम को 2019 में हुए पुरुष विश्व कप की विजेता टीम के मुक़ाबले एक तिहाई पुरस्कार राशि मिलेगी। एलार्डिस ने इस बारे में सवाल के जवाब में कहा, “आईसीसी के वित्तीय संबंधी ज्यादातर निर्णय आठ वर्षों के लिहाज से लिए जाते हैं, लेकिन आगामी आठ वर्षों को ध्यान में रखते हुए हम निसंदेह महिला और पुरुष क्रिकेट के बीच पुरस्कार राशि के इस अंतर को कम करने पर विचार कर रहे हैं।”

आईसीसी के सीईओ यहां डुनेडिन में संवाददाताओं से कहा, “हम अगले चक्र के आसपास इस पर चर्चा शुरू करने वाले हैं और चर्चा का अहम बिंदु महिला और पुरुष क्रिकेट के आयोजनों में टीमों की अंतिम स्थिति में समानता लाना होगा, हालांकि हम इस वक़्त वहां तक नहीं पहुंच पाए हैं, लेकिन हम पुरस्कार राशि की समानता की यात्रा पर अग्रसर हैं।”

उल्लेखनीय है कि अगले वर्ष होने वाले महिला टी-20 विश्व कप से पहले जनवरी 2023 में पहली बार महिला अंडर-19 विश्व कप का आयोजन होना है। अंडर-19 विश्व कप टी-20 प्रारूप में खेला जाएगा। आईसीसी अंडर-19 विश्व कप की मेजबानी को लेकर एक हफ्ते के अंदर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है।

Tags

calender
29 March 2022, 05:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो