फ्रांस को चैंपियन नहीं बना सके Kylian Mbappe लेकिन प्रदर्शन से जीता सबका दिल

भले ही फ्रांस इस मैच को हार गया हो लेकिन कायलिन एम्बाप्पे ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत दुनियाभर के फैंस का दिल जीता। मैच में दो हाफ का खेल खत्म होने तक फ्रांस की टीम अर्जेंटीना से 2-0 से पिछड़ रही थी ऐसा लग रहा था कि अर्जेंटीना यह मैच आसानी जीत जायेगी लेकिन जब तक फ्रांस के एम्बाप्पे मैदान में थे यह कहा होने वाला था। एम्बाप्पे ने 80 और 81वें मिनट में लगातार दो गोल दागकर फ्रांस की मैच में वापसी करायी जिसके बाद मैच काफी रोमांचक हो गया था।

Vishal Rana
Vishal Rana

फीफा विश्व कप अब खत्म हो चुका है और फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराकर 36 साल बाद इस खिताब को अपने नाम किया। फ्रांस ने तीसरी बार विश्व कप खिताब को अपने नाम किया। अर्जेंटीना की जीत में उनके कप्तान लियोनल मेसी ने अहम भूमिका निभाई। भले ही फ्रांस इस मैच को हार गया हो लेकिन कायलिन एम्बाप्पे ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत दुनियाभर के फैंस का दिल जीता।

मैच में दो हाफ का खेल खत्म होने तक फ्रांस की टीम अर्जेंटीना से 2-0 से पिछड़ रही थी ऐसा लग रहा था कि अर्जेंटीना यह मैच आसानी जीत जायेगी लेकिन जब तक फ्रांस के एम्बाप्पे मैदान में थे यह कहा होने वाला था। एम्बाप्पे ने 80 और 81वें मिनट में लगातार दो गोल दागकर फ्रांस की मैच में वापसी करायी जिसके बाद मैच काफी रोमांचक हो गया था।

 

इसके बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया जहां अर्जेंटीना की तरफ से मेसी ने गोल करके स्कोर को 3-2 कर दिया था लेकिन एम्बाप्पे भी कहा हार मानने वाले थे तभी एम्बाप्पे ने भी गोल करके स्कोर को एक बार फिर से बराबर किया। जिसके बाद यह मैच पेनल्टी शूटआउट में पहुंच गया और यहां बाजी मारी मेसी की अर्जेंटीना ने।

लेकिन इस मैच में फ्रांस के एम्बाप्पे ने अपने कमाल के प्रदर्शन से स्टेडियम में बैठे अपने फैंस का दिल जीत लिया। मैच में एम्बाप्पे ने गोल की हैट्रिक की और इस विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल करके उन्होंने अपने नाम गोल्डन बूट को भी किया।

 

फाइनल मैच में एम्बाप्पे गोल की हैट्रिक लगाने वाले दुनिया के दूसरे फुटबॉलर भी बन गए। इस विश्व कप में उन्होंने 8 गोल किये थे। उनके इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत दुनियाभर में उनकी काफी चर्चा भी हो रही है।

 

ये खबर भी पढ़ें..............

FIFA WC 2022 Final: पेनल्टी शूटआउट के जरिये फ्रांस को हराकर अर्जेंटीना बनी चैंपियन, मेसी का सपना हुआ पूरा

calender
19 December 2022, 02:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो