आज के दिन MS DHONI ने टीम इंडिया को 2013 चैंपियंस ट्रॉफी का दिलाया था खिताब

इस दिन साल 2013 में एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में फाइनल में इंग्लैंड को पांच रन से हराकर अपना पहला आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता था।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

इस दिन साल 2013 में एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में फाइनल में इंग्लैंड को पांच रन से हराकर अपना पहला आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता था। इस ट्रॉफी के दौरान भारतीय टीम अपराजित थी, जिसने अपने ग्रुप स्टेज के तीनों मैच जीते और सेमीफाइनल में श्रीलंका को आठ विकेट से हराया। इंग्लैंड ने अपने तीन ग्रुप स्टेज मैचों में से दो जीते थे और सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया था।

बारिश ने प्रतियोगिता को प्रति साइड मैच में 20 ओवर तक कम कर दिया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही, चौथे ओवर में टीम के 19 रन के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 9 रन के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा। बाद में, विराट कोहली और शिखर धवन ने पारी को फिर से बनाने की कोशिश की लेकिन शिखर धवन 31 रन के रुप में टीम को दूसरा झटका लगा।

 

बाद में दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना और कप्तान एमएस धोनी जल्दी ही आउट हो गए। कोहली और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भारत के लिए चीजों को फिर से बनाने के लिए 47 रन की साझेदारी की। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कोहली को 34 रन पर आउट किया। इसके बाद इंग्लैंड की पारी 20 ओवरों में 124/8 पर समाप्त हुई।

 

भारत की तरफ से गेंदबाजी करते हुए स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (2/15) और रवींद्र जडेजा (2/24) अंग्रेजी बल्लेबाजी पर हावी रहे और भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बनकर उभरे। इशांत शर्मा ने भी दो और उमेश यादव ने एक विकेट लिया। जडेजा ने अपने महत्वपूर्ण नाबाद 33 रन और 2/24 के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार जीता।

calender
23 June 2022, 03:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो