IND vs SA: बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों ने ढाया कहर, भारत ने साउथ अफ्रीका को 78 रनों से दी मात, सीरीज पर 2-1 किया कब्जा

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला गुरुवार 21 दिसंबर को खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 78 रन से मात देकर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs SA 3rd ODI Full Match Highlights: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला गुरुवार 21 दिसंबर को खेला गया. दोनों टीमें पार्ल के बोलैंड पार्क में आमने-सामने थीं. इस मुकाबले में जीत दर्ज करने के साथ ही भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को उसी के घर में वनडे सीरीज में मात दे दी है. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए संजू सैमसन की शतकीय पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 297 का लक्ष्य रखा.

जिसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम महज 218 रन पर ही सिमट कर रह गई. इस तरह आखिरी और निर्णायक मुकाबले में भारतीय टीम ने अफ्रीकी टीम को 78 रन से हराकर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया.

बता दें कि इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. यहां भारतीय टीम ने धमाकेदार शुरुआत तो की, लेकिन रजत पाटीदार 22 रन और साईं सुदर्शन 10 रन बनाकर चलते बने. महज 49 रन के स्कोर पर भारतीय टीम के दोनों ओपनर आउट होकर पवेलियन लौट चुके थे.

इसके बाद संजू सैमसन और कप्तान केएल राहुल के बीच 50 रन की साझेदारी देखने को मिली, वहीं केएल राहुल 21 रन बनाकर आउट हो गए. फिर संजू और तिलक वर्मा के बीच 135 गेंदों में 116 रन की साझेदारी देखने को मिली, इस बीच भारतीय टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचा.

संजू ने लगाया पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक -

वहीं तिलक वर्मा के 52 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटने के बाद संजू सैमसन ने अपने वनडे करियर का पहला शतक जड़ा. संजू 114 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 108 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. 246 रन स्कोर पर संजू आउट हुए. इसके बाद रिंकू सिंह (38 रन) और वाशिंगटन सुंदर (14 रन) ने आतिशी अंदाज में खेलते हुए भारतीय टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पंहुचाने का प्रयास किया.

हालांकि इस दौरान टीम ने विकेट भी गवाएं. इस तरह भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 296 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए. साउथ अफ्रीका के लिए ब्यूरन हेंडरिक्स ने 3 और नंद्रे बर्गर ने 2 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा लिजाड विलियम्स, विआन मुल्डर और केशव महाराज को 1-1 कामयाबी मिली.

साउथ अफ्रीका की शानदार शुरुआत - 

पार्ल के बोलैंड पार्क की पिच का मिजाज देखते हुए 297 रन का लक्ष्य काफी बड़ा नजर आ रहा था. हालांकि यहां साउथ अफ्रीका ने शानदार शुरुआत की. पहले विकेट के लिए 8.2 ओवर में 59 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी देखने को मिली. 59 रन के स्कोर पर रीजा हेंडरिक्स 19 रन बनाकर अर्शदीप का शिकार बने. इसके बाद 76 के स्कोर पर रासी वान डेर डुसेन 2 रन बनाकर चलते बने. 

मार्कराम के आउट होने के बाद ताश के पत्तों की तरह बिखरी टीम -

इसके बाद टोनी डी जॉर्जी और कप्तान एडेन मार्कराम के बीच 65 रन की साझेदारी देखने को मिली. इस मुकाबले में अफ्रीका की पकड़ मजबूत नजर आ रही थी, कि तभी मार्कराम 36 रन बनाकर आउट हो गए, उन्हें वाशिंगटन सुंदर ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. यहां से अफ्रीकी बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखरने लगी.

अर्शदीप ने किया कमाल -

बता दें कि टोनी डी जॉर्जी 81 रन, हेनरिक क्लासेन 21 रन, विआन मुल्डर 1 रन और डेविड मिलर 10 रन के जल्दी-जल्दी विकेट गिरे. इसके बाद केशव महाराज 14 रन, लिजाड विलियम्स 2 रन और ब्यूरन हेंडरिक्स 18 रन बनाकर सस्ते में पवेलियन लौटे और पूरी अफ्रीकी टीम 45.5 ओवर में महज 218 रन पर सिमट कर रह गई.

भारतीय टीम के लिए अर्शदीप सिंह सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 4 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा आवेश खान और वाशिंगटन सुंदर ने 2-2 विकेट झटके. वहीं मुकेश कुमार और अक्षर पटेल को 1-1 कामयाबी मिली.

Topics

calender
22 December 2023, 02:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो