FIFA Women's World Cup: स्पेन बना नया विश्व विजेता, फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 1-0 से हराया

England vs Spain: फीफा महिला विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में स्पेन की विमेंस टीम ने इंग्लैंड विमेंस टीम को 1-0 से मात देने के साथ इस ट्रॉफी को पहली बार अपने नाम करने में सफलता हासिल की है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

FIFA Women's World Cup Final, England vs Spain: फीफा महिला विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में स्पेन की विमेंस टीम ने इंग्लैंड विमेंस टीम को 1-0 से मात देने के साथ इस ट्रॉफी को पहली बार अपने नाम करने में सफलता हासिल की है. ऑस्ट्रेलिया के सिडनी स्टेडियम में खेले गए इस खिताबी मुकाबले में स्पेन की ओर से एकमात्र गोल 23 वर्षीय ओल्गा कारमोना ने किया, जो पहले हाफ में 29वें मिनट के दौरान आया था.

यह गोल ही मुकाबले में निर्णायक साबित हुआ और आखिर में स्पेन ने जीत दर्ज करते हुए पहली बार खिताब को अपने नाम किया. गौरतलब हो कि स्पेन की टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में स्वीडन की टीम को 2-1 से मात देते हुए पहली बार फाइनल में जगह बनाने में सफलता हासिल की थी.

वहीं इंग्लैंड ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया की टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में 3-1 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया था और उनका भी यह पहला फीफा विमेंस फाइनल मुकाबला था. स्पेन की टीम अब फीफा महिला विश्व कप खिताब जीतने वाली पांचवीं टीम बन गई है.

बता दें कि इससे पहले विमेंस फुटबॉल विश्व कप के खिताब को अब तक अमेरिका ने 4 बार, जर्मनी ने 2 बार, जबकि नार्वे और जापान ने 1-1 बार अपने नाम किया है. वहीं इंग्लैंड का किसी भी विमेंस फुटबॉल विश्व कप में यह अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन रहा है. इससे पहले साल 2015 में विश्व कप में इंग्लैंड ने तीसरा स्थान हासिल किया था.

स्पेन का विश्व कप में ऐसा रहा सफर -

वहीं अगर स्पेन विमेंस टीम का विमेंस विश्व कप 2023 में सफर देखा जाए, तो स्पेन ने ग्रुप स्टेज में कोस्टा रिका की टीम को 3-0 से मात देते हुए अपने सफर का आगाज किया था. स्पेन ने इसके बाद जाम्बिया को 5-0 से मात दी थी.

हालांकि टीम को जापान से 4-0 से हार का मुंह देखना पड़ा था. वहीं सुपर-16 में स्पेन ने स्विट्जरलैंड की टीम को 5-1 से मात देते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. यहां पर स्पेन ने नीदरलैंड को 2-1 से मात दी और फिर सेमीफाइनल मुकाबले में स्वीडन को मात देते हुए फाइनल में जगह तय की थी.

calender
20 August 2023, 06:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो